Logo
election banner
मौसम का मिजाज कुछ दिनों से अचानक बदल गया है। राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरे हैं। वहीं तेज हवाओं के चलते पेड़ों से आम गिर गए हैं। 

श्यामकिशोर शर्मा- राजिम। छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राज्य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बदली, आंधी-तूफान और बारिश हो रही है। मार्च महीने के शुरुआत से तापमान तेजी से बढ़ रहा था, लेकिन कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव के कारण अब तापमान गिर गया है। कहीं बारिश तो कहीं ओले गिरे हैं। 

इसी दौरान राजिम क्षेत्र में मंगलवार को आसमान पर बदला ऐसा छा गया कि, मार्च के गरम महीने में रात का दृश्य दिन में ही नजर आने लगा। इतना धुप अंधेरा लोगों ने कई दशकों बाद देखा होगा। झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे। इसके थोड़ी देर बाद ही इतना तेज  रफ्तार से हवाएं चलने लगीं, जिससे लोग सहम से गए। 

rajim
 

पेड़ पर लगे आम के फल झड़ गए

सड़कों पर चलने वाले वाहनों के पहिए जहां के तहां थम गए और देखते ही देखते मूसलाधार बारिश के साथ ओले गिरने शुरू हो गए। बारिश और ओले का कहर करीब 20 मिनट तक जारी रहा। हर किसी का दिल ऐसे खतरनाक दृश्य और वातावरण को देखकर कांपने लगा था। सब कोई भगवान से विनती करने लगे थे। 

rajim
 

दशकों बाद दिखा मौसम का ऐसा तेवर

ऐसा रहा लग रहा था कि, मानो बहुत बड़ा प्रलय आने वाला है। ऐसे माहौल के बीच बिजली भी चली गई। हवा तुफान से आम के पेड़ों में लगे छोटे-छोटे फल नीचे टपकने लगा। जिसे कई किसानों के फसल का नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश हवा से बिजली भी खराब हो गई थी। कुछ देर बाद बिजली आई तब लोगों ने राहत की सांस लिया है। बड़े बुजुर्गां के अनुसार, ऐसा तूफान और ओले की रफ्तार कई दशकों बाद देखने को मिली है। 

5379487