Logo
election banner
गांव में स्पंज आयरन इंडस्ट्री लगने का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने प्रशासन को अपने विरोध से अवगत कराया है। लेकिन उनके आग्रह पर प्रशासन की ओर से कोई हलचल नहीं दिखने पर ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार करने पर आमादा हैं।

देवेश साहू- बलौदाबाजार। बलौदाबाजार जिला मुख्यालय से 10 किमी. दूर स्थित ग्राम खजुरी में स्पंज आयरन इंडस्ट्री लगाये जाने का तीखा विरोध ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है। जिसकी आग अब संयंत्र से प्रभावित अन्य ग्रामों में भी सुलगती नजर आ रही है। ग्रामीणों ने संयंत्र लगाये जाने तथा जिला प्रशासन द्वारा लगातार शिकायतों के बावजूद कार्रवाई नहीं किये जाने से आक्रोशित होकर लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने संबंधी बैनर लेकर कड़ी धूप में विरोध प्रदर्शन किया गया।

ग्रामीणों के इस विरोध की खबर सुनकर जिला प्रशासन में भी खलबली मची हुई है। आपको बता दें कि, मंगलवार को खजुरी के ग्रामीणों ने कलेक्टोरेट पहुंच संयंत्र द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाये जाने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा था। जिसमें संबंधित संयंत्र पर प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं करने की स्थिति में लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दिया गया था। लगातार पिछले कई माह से आवेदन दिये जाने और कोई कार्रवाई नहीं होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने अब गांव में ही मोर्चा खोल दिया है। जिसके तहत संयंत्र स्थापना विरोधी नारे लगाते व मतदान बहिष्कार का फ्लैक्स हाथों में लेकर गांव भ्रमण किया गया।

आस-पास के ग्रामीण भी हो रहे एकजुट
वहीं खजुरी के ग्रामीणों को एकजुट देखकर संयंत्र से प्रभावित होने वाले अन्य ग्राम ढाबाडीह, बोईरडीह, केसला आदि के ग्रामीण भी लामबंद होने लगे हैं। क्योंकि संयंत्र की स्थापना के साथ ही इन ग्रामों की करीब 2 से 3 हजार एकड़ भूमि पर प्रदूषण का दुष्प्रभाव पड़ने की आशंका बनी हुई है। यदि प्रशासन द्वारा मामले में पहल कर इसका हल नहीं निकाला गया तो लोकतंत्र के इस महापर्व पर मतदान बहिष्कार की काली छाया पड़ने से इंकार नहीं किया जा सकता।

jindal steel Ad
5379487