Logo
election banner
महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में कल तक 1 हजार रुपए पहुंच जाएगा।

रायपुर- छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को तीसरी किस्त मिलने जा रही है। महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में कल यानी 1 मई तक 1 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इस योजना को लेकर उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने जानकारी देते हुए कहा कि, कल माताओं को तीसरी किश्त मिलेगी, जब तक हमारी सरकार रहेगी, महिलाओं को राशि मिलती रहेगी। 

दूसरी किस्त कब मिली थी 

प्रदेश सरकार ने दूसरी किस्त 1 अप्रैल को देने का ऐलान किया था। हालांकि महिलाओं को खाते में 2 और 3 अप्रैल तक दूसरी किस्त पहुंच गई थी। इसका मुख्य कारण वितीय वर्ष बताया जा रहा था। इसलिए महिलाओं को 1 नहीं, 2 और 3 तारीख को पैसा मिला था। 

10 मार्च को पहली किस्त दी गई 

महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने शादीशुदा महिलाओं को सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है। हर महीने 1000-1000 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से डाले जाते हैं। इस तरह सालाना 12 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना के तहत पहली क़िस्त की राशि 10 मार्च को दी गई थी। 

पहली किस्त 8 मार्च को क्यों नहीं मिल पाई थी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए 10 मार्च को 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं के खाते में 1000-1000 रूपए की प्रथम किश्त की राशि अंतरित की थी। महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपए 57 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई। प्रधानमंत्री ने कहा था कि, हमारी माताओं-बहनों को छत्तीसगढ़ सरकार नियमित रूप से हर माह 1000 रूपए की राशि देगी। उन्होंने कहा था कि, 8 मार्च को शिवरात्रि की वजह से यह कार्यक्रम नहीं किया जा सका था। इसलिए 10 मार्च को किया गया है। 

'मोदी की गारंटी' को पूरा किया जा रहा है

मुख्यमंत्री ने महतारियों के लिए लिखा था कि, 'मोदी की गारंटी' में किये गये वादे को निभाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के स्वाभिमान का सम्मान कर आज महतारी वंदन योजना का लभा महिलाएं ले रही हैं। 

jindal steel Ad
5379487