Logo
election banner
नक्सलियों के लगाए गए आईडी की चपेट में आने से मासूम की दर्दनाक मौत हो गई है।

गणेश मिश्रा/बीजापुर- छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाका बीजापुर में नक्सलियों के लगाए गए आईडी की चपेट में आने से मासूम की दर्दनाक मौत हो गई है। सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिये नक्सलियों ने IED बम लगाया था। इसी बीच मासूम ग्रामीण इसकी चपेट में आ गया और उसकी मौके पर मौत हो गई है। 

बता दें, गंगालूर थाना क्षेत्र के पटेलपारा मुतवेंडी का रहने वाला ग्रामीण गड़िया मुतवेंडी से 3 किलोमीटिर दूर वनोपज संग्रहण के दौरान आदिवासी युवक की मौत हो गई है। इस बात की जानकारी बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने दी है। 

पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ 

बीजापुर में स्थित केशकुतुल के जंगल में रविवार की सुबह लगभग साढ़े पांच बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। मौके पर सर्चिग के दौरान एक कंटरी मेड बंदूक, कुकर बम, कॉर्डेक्स वायर, फ्यूज, डेटोनेटर, जिलेटीन स्टीक, पटाखा, माओवादी वर्दी, बेल्ट, पिट्ट, प्रतिबंधित माओवादी संगठन का साहित्य और दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई। 

15-20 माओवादी होने की जानकारी मिली थी 

थाना भैरमगढ़ क्षेत्रांतर्गत केशकुतुल-केशामुण्डी के जंगलों में डिवीजन सप्लाई टीम कमाण्डर कवासी पण्डरू और अन्य 15-20 माओवादियों की उपस्थिति की सूचना पर 20 अप्रैल को डीआरजी बीजापुर टीम अभियान पर रवाना हुई थी। 21 अप्रैल को सुबह लगभग 5.30 बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए मुठ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। मुठभेड़ में मारे गये नक्सली की पहचान जनताना सरकार अध्यक्ष गुडड़ी कवासी पिता आयतु (34), निवासी कोटमेटा थाना जांगला के रूप में हुई। हत्या और आईईडी ब्लास्ट के कई मामलों में शामिल नक्सली पर 1 लाख का इनाम घोषित था। 

महिला नक्सली को पुलिस ने धर दबोचा 

धमतरी में हुई मुठभेड़ के बाद घायल एक महिला नक्सली ने जंगल में ही एक घर में शरण ली थी। सूचना पर ओडिशा पुलिस ने उसे धरदबोचा। पूछताछ के बाद उसे धमतरी पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। घायल महिला नक्सली बुरी तरह से जख्मी है। पैरों में चोट लगी है और इंफेक्शन फैल रहा है, उसका इलाज जिला अस्पताल में जारी है। ओडिशा की नबरंगपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। नबरंगपुर पुलिस ने सर्च ऑपरेशन के दौरान महिला नक्सली को गिरफ्तार किया। 

महिला नक्सली के बाकी साथी भाग निकले  

पकड़ी गई महिला नक्सली से जब पूछताछ हुई तो उसने अपना नाम मैंगो गुरेटी बताया। महिला नक्सली से पूछताछ के बाद उसे धमतरी पुलिस को सौंप दिया गया है। पकड़ी गई मैंगो नुरेटी 12 अप्रैल को धमतरी के बोराई के जंगल में हुई मुठभेड़ में शामिल थी। मुठभेड़ में वह घायल हो गई और बाकी साथियों के साथ भाग निकली। घायल होने के कारण वह ज्यादा दूर नहीं जा पाई और ओडिशा में एक घर में पनाह लेकर रह रही थी। सर्च आपरेशन के दौरान मिली सूचना पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

5379487