Logo
election banner
ई सरकार का गठन होने के बाद ही माशिम समय-सारिणी जारी करेगा। दरअसल विभागीय अनुमति से लेकर अन्य प्रक्रियाएं होती हैं, जिन्हें टाइम-टेबल जारी करने के पूर्व पूर्ण किया जाना होता। इसके कारण ही माशिम नई सरकार बनने का इंतजार कर रहा है।पढ़िए पूरी खबर...
  • माशिम दिसंबर के प्रथम सप्ताह में जारी करेगा प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए शेड्यूल

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं- बारहवीं (class 10th-12th)की परीक्षाओं के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी हाईस्कूल ( high school )और हायर सेकंडरी (higher secondary )की परीक्षाओं की शुरुआत मार्च के प्रथम सप्ताह से शुरू होगी, लेकिन माशिम द्वारा इसके लिए आधिकारिक सूचना अथवा समय - सारिणी अभी जारी नहीं की जाएगी। नई सरकार का गठन होने के बाद ही माशिम समय-सारिणी जारी करेगा। दरअसल विभागीय अनुमति से लेकर अन्य प्रक्रियाएं होती हैं, जिन्हें टाइम-टेबल जारी करने के पूर्व पूर्ण किया जाना होता। इसके कारण ही माशिम नई सरकार बनने का इंतजार कर रहा है।

वहीं माशिम की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी के प्रथम सप्ताह से आयोजित होंगी। इसके लिए स्कूलों को दिशा-निर्देश दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह तक जारी किए जाने की संभावना है। स्कूलों को को ज जनवरी अंत तक प्रायोगिक परीक्षाएं संपन्न करानी होगी। इसके बाद निर्धारित तिथि में छात्रों द्वारा प्रायोगिक परीक्षाओं में प्राप्त किए गए अंकों को अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूलों में ही होंगी। बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति इन प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए माशिम करेगा। इसके अलावा सैद्धांतिक परीक्षाओं के लिए दूसरे स्कूलों में केंद्र आवंटित किए जाएंगे। केंद्र निर्माण संबंधित तैयारी भी माशिम ने प्रारंभ कर दी है।

10वीं में 3.42 लाख तथा

12वीं में 2.54 लाख छात्र इस बार दसवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होने वाले नियमित छात्रों की संख्या 3 लाख 42 हजार 457 है। वहीं बारहवीं के लिए 2 लाख 54 हजार 844 नियमित छात्रों ने आवेदन किए हैं। प्राइवेट परीक्षार्थियों से माशिम ने 15 नवंबर तक आवेदन विलंब शुल्क के साथ मांगे थे। स्वाध्यायी छात्रों के लिए आवेदन 10 अक्टूबर से शुरू हुए थे। सूत्रों के अनुसार, नियमित छात्रों के साथ ही लगभग 10 हजार छात्र प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में माशिम की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं दिलाएंगे। उक्त छात्र संख्या के आधार पर माशिम द्वारा परीक्षा संबंधित अन्य तैयारियां की जाएंगी।

मार्च में संभावित

माशिम सचिव प्रो. वीके गोयल ने कहा कि,दसवीं-बारहवी की वार्षिक परीक्षाएं मार्च में संभावित है। पायोगिक परीक्षाएं जनवरी में लेगे। प्रतिवर्ष लगभग यही शेड्यूल रहता है।

5379487