Logo
election banner
छत्तीसगढ़ हुआ राममय, बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी में उत्साह ,श्रीराम के नाम से दुपट्टे, टोपी तोरण और की-रिंग, उनमें सबसे अहम झंडा है। झंडा यहां 10 से लेकर 110 रुपए तक का।

रायपुर।  अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी आयोजित भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा को ल अपना पूरा प्रदेश भी राममय हो गया है। एक तरफ उ से कई कार्यक्रम हो रहे हैं, वहीं बाजार भी श्रीराम रंग में रंग गया है। बाजार में झंडे, दुपट्टे, टोपी, तो की-रिंग, पेन, धनुष-बाण, बैच आदि सामग्री जमकर कारोबार हो रहा है।राजधानी रायपुर में ही आधा दर्जन से ज्यादा थोक कारोबारी हैं। इसी के साथ थोक में चिल्हर कारोबारी हैं। सबका जमकर कारोबार हो रहा है। करोड़ों का कारोबार होने का अनुमान है। 

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम अगले सप्ताह 15 जनवरी से प्रारंभ होंगे। इसी के साथ अपने राज्य में भी इस दिन से कई कार्यक्रम होंगे। वैसे अभी से कई कार्यक्रम लगातार हो रहे हैं। प्रभात फेरी रोज हो रही है। लोगों ने अभी से घरों में झंडे लगाने प्रारंभ कर दिए हैं। बाजार में भी इस समय राममय हो गया है। धार्मिक सामान बेचने वालों के यहां लोग अभी से खरीदारी कर रहे हैं। राजधानी रायपुर के थोक कारोबारियों के यहां प्रदेश के कई जिलों के कारोबारी आकर सामान खरीद रहे हैं। कई तरह के आइटम बाजार में उपलब्ध है।

अच्छा कारोबार हो रहा 

थोक कारोबारी विमल जैन ने बताया कि, थोक में अच्छा कारोबार हो रहा है। रायपुर के साथ दूसरे जिलों के भी चिल्हर कारोबारी यहां से सामान ले जा रहे हैं। झंडों के साथ दीयों की लगातार डिमांड के कारण इसका स्टॉक कम पड़ रहा है। 

हनुमान का गदा 20 और पूंछ 90 रुपए में

जयश्री राम लिखी सामग्री के साथ हनुमानजी के नाम के सामग्री की भी भारी डिमांड है। हनुमानजी की प्रिंट छपे झंडे भी भारी संख्या में बिक रहे हैं। इसी के साथ हनुमानजी का गदा 20 से लेकर 100 रुपए तक का है। इसके अलावा हनुमानजी की पूंछ 90 रुपए में मिल रही है।


रात में मंदिर निर्माण

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां और तेज हो गई हैं। मुख्य कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा, लेकिन 16 जनवरी से ही दूसरे अनुष्ठान और भजन- कीर्तन शुरू हो जाएंगे।अयोध्या में प्राण- प्रतिष्ठा समारोह से पहले यूपी के जिलों
में भगवान राम, भगवान हनुमान के मंदिरों में रामायण पाठ, भजन, कीर्तन आदि का आयोजन किया जाएगा।

यूपी के मंदिरों में रामायण पाठ

अयोध्या में प्राण- प्रतिष्ठा समारोह से पहले यूपी के जिलों में भगवान राम, भगवान हनुमान के मंदिरों में रामायण पाठ, भजन, कीर्तन आदि का आयोजन किया जाएगा।

करोड़ों का कारोबार

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले सजा बाजार

ऐसी तैयारी
■ 16 जनवरी से शुरू होगा अनुष्ठान और भजन-कीर्तन
■ 15 से 22 तक यूपी के मंदिरों में गूंजेगी रामायण
■ दिल्ली के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण
■ देशभर में दीपावली मनाने की हो रही तैयारी

झंडे, दुपट्टे 10, टोपी 6 से 15 रुपए

बाजार में जो सामग्री बिक रही है, उनमें सबसे अहम झंडा है। झंडा यहां 10 से लेकर 110 रुपए तक का है। सबसे ज्यादा मांग झंडों की ही है। झंडों का स्टॉक जल्द ही समाप्त हो जा रहा है। जहां थोक कारोबारियों से बाहर के चिल्हर कारोबारी झंडे लेकर जा रहे हैं, वहीं कई संस्थाएं भी थोक में झंडे लेकर बांटने के लिए ले जा रही हैं। हजारों की संख्या में झंडे बिक रहे हैं। 

5379487