Logo
election banner
What is BCCI Test Cricket Incentive Scheme: बीसीसीआई ने टेस्ट क्रिकेट को तरजीह देने वाले खिलाड़ियों को मालामाल करने के इरादे से नई इंसेंटिव स्कीम का ऐलान किया है। इससे चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव जैसे खिलाड़ी, जो भारतीय टीम से बाहर चल रहे, उन्हें भी करोड़ों का फायदा होगा। जानें कैसें।

नई दिल्ली। इंग्लैंड को पांच टेस्ट की सीरीज में हराने के बाद बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के लिए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम का ऐलान कर दिया। इस स्कीम को शुरू करने का सीधा सा मकसद उन खिलाड़ियों को फायदा पहुंचाना है, जो टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देते हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ये जानकारी दी कि इस स्कीम का फायदा चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों को भी होगा, जो टीम इंडिया से बाहर चल रहे और किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी का भी हिस्सा नहीं हैं। लेकिन, इन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का फायदा होगा। जानिए कैसे, 

ये जानने से पहले आपको ये बता देते हैं कि आखिरकार बीसीसीआई की टेस्ट इंसेंटिव स्कीम है क्या। इसमें टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को क्या फायदा होगा। 

इस योजना का मूल विचार यह है कि खिलाड़ियों को टेस्ट मैच क्रिकेट खेलने के लिए अधिक भुगतान किया जाना चाहिए। इससे गैर-आईपीएल अनुबंधित खिलाड़ी अब टेस्ट क्रिकेट खेलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। एक सीज़न में 50% से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी केवल 15 लाख रुपये की मैच फीस के पात्र होंगे। जो लोग 50% से अधिक टेस्ट मैच के लिए टीम का हिस्सा हैं, उन्हें अतिरिक्त रूप से 30 लाख रुपये (यदि प्लेइंग इलेवन में) और 15 लाख रुपये (नॉन-प्लेइंग इलेवन में) मिलेंगे। 75% से अधिक टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों के लिए समान इंसेंटिंव क्रमशः 45 लाख और 22.5 लाख रुपये होंगे। 

इस योजना का किन खिलाड़ियों को फायदा होगा?
बीसीसीआई ने अपनी टेस्ट इंसेंटिव स्कीम 2022-23 सीज़न से शुरू करने का फैसला किया है, जब भारत ने 6 टेस्ट खेले थे। इसलिए जिन लोगों ने 3 से कम मैचों में भाग लिया, वे इंसेंटिव के पात्र नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, पुजारा ने 2022-23 सीज़न में भारत की तरफ से सभी 6 टेस्ट खेले थे और उन्हें मैच फीस के रूप में प्रति टेस्ट 15 लाख रुपये और इंसेंटिव के रूप में प्रति टेस्ट 45 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसका मतलब है कि पुजारा उस विशेष सीज़न के लिए 3.6 करोड़ रुपये कमाएंगे।

उमेश यादव, जिन्होंने 2022-23 सीज़न में 4 टेस्ट खेले और सभी छह टेस्ट मैचों के लिए टीम का हिस्सा थे, उनमें से दो मैचों के लिए 22.5 लाख रुपये और 45 लाख रुपये के गैर-खिलाड़ी प्रोत्साहन पाने के पात्र होंगे। यानी उनकी कुल कमाई 3.15 करोड़ की होगी। यानी जो खिलाड़ी फिलहाल, टीम इंडिया से बाहर चल रहे, वो भी इस स्कीम से मालामाल होंगे। 

क्यों बीसीसीआई ये स्कीम लेकर आई?
ईशान किशन-श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों ने रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने का फैसला किया और इसके बजाय आईपीएल 2024 की तैयारी शुरू कर दी, बीसीसीआई और टीम प्रबंधन ने महसूस किया कि अब समय आ गया है कि लाल गेंद वाले क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से पुरस्कृत किया जाना चाहिए। वर्तमान भारतीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों ने भी पहले बीसीसीआई से टेस्ट क्रिकेट के वेतन ढांचे पर विचार करने का अनुरोध किया था क्योंकि आईपीएल वेतन और टेस्ट वेतन के बीच एक बड़ा अंतर है, जिसे बोर्ड ने भी महसूस किया था।

बीसीसीआई का मौजूदा फीस सिस्टम क्या है?
बीसीसीआई मैच फीस के रूप में प्रति टेस्ट मैच 15 लाख रुपये (प्लेइंग-11 से बाहर रहने वालों के लिए 7.5 लाख रुपये), प्रति वनडे 6 लाख रुपये (प्लेइंग-11 से बाहर रहने वालों के लिए 3 लाख रुपये) और प्रति टी20 3 लाख रुपये (प्लेइंग-11 से बाहर रहने वालों के लिए 1.5 लाख रुपये) का भुगतान करता है। प्रति मैच अर्जित फीस के अलावा, खिलाड़ियों के एक समूह को केंद्रीय रूप से अनुबंधित किया जाता है जो एक रिटेनरशिप फीस के साथ आता है। ग्रेड ए+ को 7 करोड़ रुपये, ग्रेड ए में शामिल खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये, ग्रेड बी वालों को 3 करोड़ रुपये और ग्रेड सी को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं।

5379487