Logo
election banner
T20 World cup 2024: रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 विश्व कप में ओपनिंग करनी चाहिए या नहीं, ब्रायन लारा ने बताया है।

नई दिल्ली। इस साल जून-जुलाई में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 विश्व कप खेला जाना है। इस टूर्नामेंट में भारतीय बैटिंग लाइन अप को लेकर काफी चर्चा हो रही है। विराट कोहली किस नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। रोहित शर्मा के साथ कौन ओपनिंग कर सकता है। इस तरह की बातों पर काफी चर्चा हो रही। इस बीच वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने इस मुद्दे पर अपनी राय जाहिर की है। लारा का मानना है कि रोहित और विराट को टी20 विश्व कप में भारत के लिए ओपनिंग नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दो सबसे अनुभवी खिलाड़ियों द्वारा पारी की शुरुआत सही नहीं है। 

ब्रायन लारा ने कहा कि भारत को टी20 विश्व कप में एक अनुभवी के साथ युवा बल्लेबाज को ओपनिंग में मौका देना चाहिए। दूसरे अनुभवी बैटर को तीन नंबर पर उतारना चाहिए। लारा का इशारा विराट कोहली की तरफ था। क्योंकि रोहित तो टी20 में भी ओपनिंग ही करते हैं। 

कोहली-रोहित को विश्व कप में ओपनिंग नहीं करनी चाहिए: लारा
लारा ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, "कोहली और रोहित के साथ टी20 विश्व कप में पारी की शुरुआत कराना ललचाने वाला विकल्प है। लेकिन, मेरा मानना है कि भारत को एक अनुभवी बैटर के साथ युवा से पारी की शुरुआत करानी चाहिए। मुझे लगता है कि विराट और रोहित वेस्टइंडीज में बतौर ओपनर अच्छा विकल्प हो सकते हैं। लेकिन, एक अनुभवी और युवा की जोड़ी से फायदा ये होगा कि एक तेजी से रन बना सकेगा और दूसरा पारी को संवारने की जिम्मेदारी निभाएगा।"

'कोहली तीन नंबर पर खेल सकते हैं'
उन्होंने कहा, "अगर दोनों ही अनुभवी बल्लेबाजों को ओपनिंग के लिए भेज दिया तो अगर जल्दी विकेट गिरा तो फिर टीम दवाब में आ सकती है। इसलिए मैं एक को तीन नंबर पर बैटिंग के लिए भेजूंगा।"

लारा ने कोहली के स्ट्राइक रेट के मुद्दे पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा, स्ट्राइक-रेट स्थिति पर निर्भर करता है, और एक ओपनर के लिए 130-140 का स्ट्राइक-रेट काफी ठीक है। लेकिन अगर आप मध्यक्रम में आ रहे हैं तो आपको 150 या 160 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने की जरूरत होती है। जैसा कि आपने इस आईपीएल में देखा है, बल्लेबाज एक पारी के आखिर में 200 के स्ट्राइक रेट से भी रन कूट रहे हैं। कोहली जैसे ओपनर के लिए 130 के स्ट्राइक रेट से पारी शुरू करने का चांस होता है और आखिर में इसे 160 के स्ट्राइक रेट तक ले जा सकते हैं, जोकि सही है। 

5379487