Logo
election banner
PBKS vs DC IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के दूसरे मुकाबले में शनिवार को पंजाब किंग्स की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स से होगी। इस मैच में ऋषभ पंत पर सबकी नजर होगी। वो 15 महीने बाद कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में कमबैक करेंगे।

PBKS vs DC IPL 2024 Preview: पिछले आईपीएल के खराब प्रदर्शन को भुलाकर जब शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स आमने-सामने होंगी, तो सबकी नजर ऋषभ पंत पर होगी। पंत करीब 15 महीने के लंबे ब्रेक के बाद आईपीएल के जरिए कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में वापसी करने जा रहे। पंत दिसंबर 2022 में एक कार हादसे में बुरी तरह जख्मी हो गए थे। उन्हें कई दौर की घुटने की सर्जरी से गुजरना पड़ा। लेकिन, मजबूत इच्छाशक्ति के दम पर उन्होंने मैदान पर वापसी कर ली। 

ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बैटर खेलने की मंजूरी मिल गई है। वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी करेंगे। पिछले सीजन में पंत की गैरहाजिरी में डेविड वॉर्नर टीम के कप्तान थे और उनकी अगुआई में टीम 9वें स्थान पर रही थी। 

दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग ने मैच से पहले कहा, "पंत ने इस बार आईपीएल से पहले जितनी बैटिंग प्रैक्टिस की है, उतना शायद कभी नहीं किया होगा। वह अपने शरीर को फिर पहले सी लय में देखना चाहते हैं। 

पंत पहले मैच में विकेटकीपिंग शायद ही करें
अभी यह तय नहीं है कि पंत पंजाब किंग्स के खिलाफ पहले मैच से ही विकेटकीपिंग करते हैं या नहीं। अगर नहीं करते हैं तो वेस्टइंडीज के शाई होप या दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स ये जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। दिल्ली के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है। वॉर्नर जो हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हुए हैं। वो टी20 विश्व कप से पहले अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। 

कुलदीप स्पिन डिपार्टमेंट की कमान संभालेंगे
पृथ्वी शॉ, मिचेल मार्श, पंत और स्टब्स जैसे आक्रामक बल्लेबाज दिल्ली के पास है जबकि गेंदबाजी की अगुवाई एनरिक नॉर्खिय , ईशांत शर्मा, मुकेश कुमार करेंगे। स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के कंधों पर होगी। 

पंजाब किंग्स भी पिछले प्रदर्शन को भुलाना चाहेगी
पंजाब किंग्स भी दिल्ली कैपिटल्स की तरह एक बार भी खिताब नहीं जीती है। वह एक ही बार फाइनल में पहुंची है जब 2014 में उसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने हराया था। इसके बाद 2019 से 2022 तक टीम लगातार 4 आईपीएल सीजन में छठे पायदान पर रही थी और 2023 में 8वें स्थान पर लुढ़क गई थी। शिखर धवन के रूप में पंजाब के पास ऐसा कप्तान है जो भारतीय क्रिकेट टीम बाहर रहने के बाद अपनी उपयोगिता साबित करने को बेताब है। 

ऑलराउंडर सिकंदर रजा, सैम करेन, लियाम लिविंगस्टोन और ऋषि धवन का फॉर्म अहम होगा। तेज गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। हालांकि, एक टीम के रूप में पंजाब कभी एकजुट नजर नहीं आई है। ऐसे में दिल्ली का पलड़ा भारी है।

5379487