Logo
election banner
Kuldeep Yadav Record : कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किए। इस दौरान एक विश्व रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हुआ।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट से पहले,कुलदीप यादव को ये पता भी नहीं था कि उन्हें खेलने का मौका मिलेगा भी नहीं। क्योंकि धर्मशाला का मौसम और कंडीशन ऐसी थी कि भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज के साथ उतर सकती थी। लेकिन, कुलदीप को खेलने का मौका मिला और वो टीम की उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने धर्मशाला टेस्ट के पहले दिन 5 विकेट झटककर इतिहास रच दिया। 

इस दौरान कुलदीप यादव ने वह कर दिखाया है,जो 100 सालों में नहीं हुआ। दरअसल, कुलदीप पिछले 100 सालों में सबसे कम गेंद फेंककर 50 विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं। वे भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। कुलदीप ने 1871 गेंद फेंककर 50 विकेट हासिल किए हैं। कुलदीप ने टेस्ट करियर में चौथी बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। 

कुलदीप के 50 टेस्ट विकेट पूरे
कुलदीप यादव सुभाष गुप्ते,इरापल्ली प्रसन्ना और अक्षर पटेल जैसे भारतीय दिग्गजों में शामिल हो गए और 50 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले छठे सबसे तेज भारतीय स्पिनर बन गए। वो भारत के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर हैं, जिसने टेस्ट में 50 से अधिक विकेट लिए हैं। टेस्ट में कम से कम 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में कुलदीप का दूसरा बेस्ट स्ट्राइक रेट है। 

यह भी पढ़ें: R Ashwin-Kuldeep Yadav Fight: ये क्या! बीच मैदान पर हुई अश्विन-कुलदीप की नोंकझोंक, बीसीसीआई ने शेयर किया वीडियो

कुलदीप सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय 
इसके अलावा कुलदीप साउथ अफ्रीका के पॉल एडम्स और इंग्लैंड के जॉनी वार्डेल के बाद टेस्ट में 50 विकेट लेने वाले तीसरे बाएं हाथ के स्पिनर हैं। इंग्लैंड ने धर्मशाला टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए 218 रन पर बनाए। कुलदीप यादव ने बेन डकेट, ओली पोप, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का शिकार किया। वहीं, आऱ अश्विन ने भी अपने 100वें टेस्ट में 4 विकेट हासिल किए। 

5379487