Logo
election banner
KKR vs SRH IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का तीसरा मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा। इस मैच में आईपीएल के दो सबसे महंगे खिलाड़ियों मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस के बीच टक्कर होगी।

Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad IPL 2024 Preview : आईपीएल 2024 का पहला डबल हेडर शनिवार को खेला जाएगा। दिन का पहला मुकाबला पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच ईडन गार्डेंस पर होगा। केकेआर और हैदराबाद के बीच होने वाले मैच में श्रेयस अय्यर पर सबकी नजरें होंगी। श्रेयस चोट से उबरने के बाद बतौर केकेआर कप्तान आईपीएल में वापसी करेंगे। वो पिछले साल आईपीएल में नहीं खेल पाए थे। 

इसके अलावा आईपीएल इतिहास के दो सबसे महंगे खिलाड़ियों की टक्कर भी इस मैच में होगी। एक तरफ होंगे पैट कमिंस, जो पहली बार सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करते नजर आएंगे और दूसरी ओर मिचेल स्टार्क, जो केकेआर की तरफ से उतरेंगे।

स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्हें केकेआर ने 24.75 करोड़ में खरीदा था जबकि कमिंस को हैदराबाद ने 20.5 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था। ऐसे में इन दो खिलाड़ियों पर भी सबकी नजरें होंगी। 

कमिंस vs स्टार्क की टक्कर पर सबकी नजर
कमिंस के लिए 2023 शानदार रहा। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के अलावा विश्व कप जीता था। लेकिन, टी20 लीग में वो पहली बार किसी टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। टेस्ट में कमिंस की गिनती शानदार गेंदबाजों में होती है। लेकिन, टी20 में उनका यही रुतबा है, ऐसा कहा नहीं जा सकता। वहीं, स्टार्क पर भी अच्छे प्रदर्शन का दवाब होगा।

वो केकेआर के पेस अटैक की कमान संभालते नजर आएंगे। लेकिन, उनका वर्कलोड मैनेज करना केकेआर के लिए सबसे अहम होगा। क्योंकि केकेआर के पास कोई भी विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज नहीं है। ऐसे में स्टार्क का ध्यान रखना केकेआर के लिए जरूरी है। 

स्टार्क 9 साल बाद आईपीएल खेलेंगे
स्टार्क आखिरी बार 2015 में आईपीएल में दिखे थे। आरसीबी के लिए खेलते हुए उन्होंने 13 मैच में 6.76 की इकॉनमी से 20 विकेट लिए थे। तब से, उन्होंने 41 इंटरनेशनल टी20 में 8.14 प्रति ओवर की दर से रन दिए हैं। 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें एक मैच के लिए भी बाहर कर दिया था। जून में अगले टी20 विश्व कप के साथ, उनके पास भी साबित करने का मौका है। 

हैदराबाद लगातार चौथे सीजन में नए कप्तान के साथ उतरेगी
सनराइजर्स हैदराबाद का पिछले तीन साल से प्रदर्शन फीका ही रहा। ये लगातार चौथा सीजन होगा, जब टीम नए कोच और नए कप्तान के साथ आईपीएल में उतरेगी। इस बार पैट कमिंस कप्तान हैं तो डेनिएल विटोरी कोच की भूमिका निभाते नजर आएंगे। आईपीएल की सबसे कंसिस्टेंट टीमों में शुमार रही हैदराबाद पिछले तीन सीजन में कुल 10 टीमों में दो बार आखिरी और एक बार 8वें स्थान पर रही है। क्या कमिंस और विटोरी टीम की किस्मत बदल पाएंगे? ये देखना दिलचस्प होगा। 

कोलकाता नाइट राइडर्स 
अगर केकेआर हैदराबाद के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करती है, तो फिर प्लेइंग-11 में नीतीश राणा शामिल हो सकते हैं। दूसरी पारी में, सुयश शर्मा इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर उन्हें रिप्लेस कर सकते हैं। अगर टीम पहले गेंदबाजी करती है तो इसका उल्टा हो सकता है। 

केकेआर संभावित-11: वेंकटेश अय्यर, फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, सुनील नरेन, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती। सब- सुयश शर्मा। 

सनराइजर्स हैदराबाद 
अगर सनराइजर्स हैदराबाद पहले बल्लेबाजी करती है तो फिर टीम अब्दुल समद के साथ शुरुआत कर सकती है और दूसरी पारी में उनके स्थान पर इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर टी नटराजन टीम में आ सकते हैं। अगर टीम पहले बॉलिंग करती है, तो इसका उल्टा हो सकता है। 

सनराइजर्स हैदराबाद संभावित-12: अभिषेक शर्मा/ मयंक अग्रवाल, ट्रेविस हेड, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, वॉशिंगटन सुंदर, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मार्केंडेय, उमरान मलिक। सब- टी नटराजन

5379487