Logo
election banner
KL Rahul Fitness Update: केएल राहुल चोट की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पिछले तीनों मुकाबले नहीं खेले और अब वो अचानक इंग्लैंड चले गए हैं। उनकी चोट पर 2 मार्च तक तस्वीर साफ हो सकती है।

नई दिल्ली। भारत ने भले ही इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है लेकिन केएल राहुल की फिटनेस और जसप्रीत बुमराह का वर्कलोड ये ऐसे दो सवाल हैं, जिसपर धर्मशाला में होने वाले पांचवें और आखिरी टेस्ट से पहले लगातार चर्चा हो रही। भारत इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। रांची में खेला गया चौथा टेस्ट चौथे दिन ही खत्म हो गया था। यानी टीम इंडिया को 11 दिन का ब्रेक मिला है। हालांकि, इतने लंबे ब्रेक के बाद भी टीम इंडिया को 5वें टेस्ट में केएल राहुल की सेवाएं नहीं मिलती दिख रही। 

बीसीसीआई की मेडिकल टीम के मुताबिक केएल राहुल पूरी तरह फिट हैं। लेकिन, वो लगातार दर्द और चोटिल होने की शिकायत कर रहे। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल अपनी क्वाड्रिसेप्स मांसपेशियों में खिंचाव के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के इरादे से इंग्लैंड गए हैं। जबकि बीसीसीआई की मेडिकल टीम राहुल की चोट को लेकर हैरान है क्योंकि उनकी रिपोर्ट में राहुल की मांसपेशियों में कोई बड़ी परेशानी नहीं दिखी है। इसी चोट के कारण ही केएल राहुल दूसरे, तीसरे और चौथे टेस्ट में नहीं खेले थे। 

केएल राहुल सीरीज के बीच लंदन गए
केएल राहुल ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में 86 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से ही वो वो नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपनी क्वाड्रिसेप्स इंजरी का रिहैब पूरा कर रहे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने राहुल की चोट को लेकर कहा था कि वो राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट के लिए फिट हो जाएंगे। लेकिन मैच से पहले ये पता चला कि वो पूरी तरह फिट नहीं हैं। इसी वजह से उन्हें बाहर रखा गया और वो चौथे टेस्ट में भी खेलने नहीं उतरे।

सर्जरी के बाद केएल राहुल की परेशानी बढ़ी
सूत्रों से ये पता चला है कि केएल राहुल को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या पिछले साल हुई एक सर्जरी के बाद बढ़ी है। उन्होंने पिछले साल जुलाई में जर्मनी में अपनी सर्जरी कराई थी। 

मामले की जानकारी रखने वाले इस बात पर जोर दे रहे हैं कि राहुल की चोट इतनी गंभीर नहीं है, लेकिन वनडे और टेस्ट में टीम के लिए उनके महत्व और एक विकेटकीपर के रूप में वह टीम के लिए दोहरी भूमिका निभा सकते हैं, इसे देखते हुए फिजियो और टीम प्रबंधन राहुल को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाह रहा। 

यह भी पढ़ें: Shreyas Iyer: रोहित की फटकार या बीसीसीआई की सख्ती? श्रेयस अय्यर हो गए फिट, जानिए कब उतरेंगे मैदान में

2 मार्च तक राहुल की चोट पर तस्वीर साफ होगी
उनके क्वाड्स के स्कैन कराए गए हैं। लेकिन इसमें भी बड़ी चोट नजर नहीं आई है, बस हल्की सी सूजन देखी गई है। इस रिपोर्ट को इंग्लैंड में राहुल का इलाज करने वाले डॉक्टर को भेज दी गई है। 2 मार्च तक राहुल की चोट पर तस्वीर साफ होने की उम्मीद है। 

राहुल के स्थान पर कौन खेल सकता?
अगर केएल राहुल धर्मशाला टेस्ट से बाहर होते हैं तो फिर देवदत्त पडिक्कल को मौका मिल सकता है क्योंकि रजत पाटीदार अबतक मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे हैं। ऐसे में मध्य क्रम में पडिक्कल के रूप में एक बाएं हाथ का बैटर रखना अच्छा विकल्प हो सकता है। 

5379487