Logo
election banner
Joe Root DRS Controversy: भारत-इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन जो रूट को DRS पर मिले जीवनदान को लेकर विवाद हो रहा है।

नई दिल्ली। जैसी कि उम्मीद थी, भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का हैदराबाद में धमाकेदार आगाज हुआ। इंग्लैंड के ओपनर्स ने बैजबॉल क्रिकेट जैसी शुरुआत की, तो फिर भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने पलटवार किया। 150 रन के भीतर ही इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज पवेलिय़न लौट गए। लेकिन, जो रूट बच गए। उन्हें जीवनदान मिल गया। अब इस पर बहस हो रही कि रूट अंपायर की गलती से बचे या फिर तकनीकी गड़बड़ी का उन्हें फायदा मिल गया। आइए समझते हैं। 

ओली पोप के बाद अगली गेंद पर जो रूट ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर पैडल स्वीप खेलने की कोशिश की। लेकिन, गेंद तेजी से निकलकर पैड से जा टकराई। जडेजा को पूरा यकीन था कि रूट विकेट के सामने हैं। उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और विकेटकीपर केएस भरत को DRS लेने के लिए मनाया क्योंकि ये दोनों डीआरएस के लिए तैयार नहीं थे। यहीं पर सारा खेल शुरू हुआ। 

रूट को मिला जीवनदान
सभी खिलाड़ियों की नजर स्टेडियम में लगे मेगा स्क्रीन पर थी। लेकिन, काफी देर तक बॉल ट्रैकिंग नजर ही नहीं आई। जब अंततः बॉल ट्रैकिंग आई, तो अल्ट्रा एज में एक स्पाइक दिखाई दी। लेकिन समस्या यह थी कि गेंद रूट के बल्ले के करीब पहुंचने से पहले ही स्पाइक नजर आने लगी थी। 

रूट के DRS पर हो रहा विवाद
जब गेंद रूट के बल्ले के करीब गई तो सबकी उत्सुकता बढ़ गई और जब गेंद उनके पैड से टकराई तो अल्ट्रा एज में स्पाइक सबसे ज्यादा थी। नंगी आंखों से देखने पर ऐसा लगा जैसे रूट के बल्ले और गेंद के बीच गैप है। लेकिन जब गेंद बल्ले के पास से गुजरी तो हल्का सा डिफलेक्शन भी नजर आया। काफी समय के बाद थर्ड अंपायर ने नॉटआउट का फैसला दिया। उन्हें लगा कि पैड पर लगने से पहले गेंद रूट के बल्ले से टकराई थी। हालांकि, रवि शास्त्री को ऐसा नहीं लगा। उन्होंने कॉमेंट्री के दौरान अंपायर के फैसले पर हैरानी जताई। 

शास्त्री की नजर में रूट थे आउट
शास्त्री ने कहा कि रूट लकी थी, जो बच गए। मेरी नजर में वो आउट थे क्योंकि बैट तक गेंद पहुंचने के पहले ही स्पाइक नजर आ रहा था। इसका मतलब गेंद बल्ले से टकराई नहीं थी। इसके बाद सोशल मीडिया पर भी इसपर बहस शुरू हो गई है। कुछ यूजर्स अंपायर के देरी से फैसला देने पर भी सवाल उठा रहे। कुछ ने ये पूछा कि इसमें तकनीकी गड़बड़ी है या अंपायर की गलती।

इस बीच, खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 7 विकेट गंवा चुकी है। इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो ने सबसे अधिक 37 रन बनाए। भारत के लिए आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल 2-2 विकेट ले चुके हैं। 

jindal steel Ad
5379487