Logo
Ishan Kishan, Shreyas Iyer: BCCI ने बुधवार को 2023-24 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की। अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 के लिए जारी की इस एनुअल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को जगह नहीं दी गई।

Ishan Kishan, Shreyas Iyer: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को 2023-24 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की। अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 के लिए जारी की इस एनुअल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को जगह नहीं दी गई। दोनों ने ही बोर्ड के रणजी ट्रॉफी खेलने के आदेश का पालन नहीं किया था।

BCCI की ओर से जारी बयान में कहा कि श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को एनुअल कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया गया। इन दोनों के नाम पर विचार ही नहीं हुआ। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यह दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम की ओर से नहीं खेल पाएंगे? ऐसा बिल्कुल नहीं है, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के बिना भी ईशान किशन और श्रेयस अय्यर भारतीय टीम की ओर से खेलते हैं। आइए जानते हैं इसके लिए इन खिलाड़ियों का क्या करना होगा। 

वापसी के लिए करना होगा अच्छा प्रदर्शन
दरअसल श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के लिए भारतीय टीम के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। दोनों ही खिलाड़ियों के पास अब भी टीम में वापसी का मौका है। अगर यह दोनों ही बल्लेबाज 22 मार्च से शुरू होने वाले IPL 2024 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो लीग के तुरंत बाद होने वाले टी20 विश्व कप के लिए बोर्ड दोनों ही खिलाड़ियों के नाम पर विचार कर सकता है। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं पाने वाले खिलाड़ियों पर भी सिलेक्शन कमेटी विचार कर सकती है। अगर इन खिलाड़ियों का घरेलू क्रिकेट में और IPL में बल्ला चलता है तो इनके नाम पर विचार किया जा सकता है। हालांकि, इस खिलाड़ियों को एनुअल रिटेनरशिप फीस नहीं मिलती है। मैच खेलने की स्थिति में प्लेयर्स को मैच फीस दी जाती है। 

ऐसे बन सकते हैं सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा
भारतीय खिलाड़ियों की मैच फीस की बात करें तो 1 टेस्ट खेलने पर 15 लाख रुपये, 1 वनडे खेलने पर 6  लाख और 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने पर 3 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा अगर श्रेयस अय्यर और ईशान किशन इस साल टीम में वापसी करने के बाद अगर 3 टेस्ट या 8 वनडे या फिर 10 टी-20 मुकाबले खेलने में कामयाब होते हैं तो उनकी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वापसी हो सकती है। इस स्थिति में इन दोनों ही खिलाड़ियों को ग्रेड C में जगह मिलेगी। बता दें कि पिछले साल जारी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में श्रेयस अय्यर को बी ग्रेड में रखा गया था जबकि ईशान किशन सी ग्रेड में शामिल थे। 

ये भी पढ़ें: BCCI Central Contracts: बीसीसीआई ने जारी की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, 30 खिलाड़ियों को मिला मौका; इनका कटा पत्ता

jindal steel Ad
5379487