Logo
Delhi Capitals IPL 2024: बेंगलरु के खिलाफ मैच से एक दिन पहले दिल्ली को तगड़ा झटका लगा। कप्तान ऋषभ पंत अगला मैच नहीं खेल पाएंगे और पूरी टीम पर जुर्माना लगाया गया है।

Delhi Capitals, Rishabh Pant Suspend IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को BCCI ने तगड़ा झटका दिया है। बोर्ड ने उन्हें एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिया। उन्हें आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया। 

पंत पर 30 लाख, टीम पर 50 प्रतिशत का जुर्माना 
7 मई को राजस्थान के खिलाफ मैच में ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली ने धीमी ओवर गति रखी थी। आईपीएल की आचार संहिता का दोषी पाए जाने पर वह रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाएंगे। इसके अलावा पंत पर 30 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है, जबकि इम्पैक्ट प्लेयर सहित दिल्ली की प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यों पर भी व्यक्तिगत रूप से 12 लाख रुपए या उनकी मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है। आपको बता दें कि यह इस आईपीएल में पंत का तीसरा ओवर-रेट उल्लंघन था।

इसे भी पढ़ें: RCB vs DC IPL 2024 Preview: सुपर संडे में बेंगलुरु वर्सेस दिल्ली का मैच, एक हार और प्लेऑफ से धोना पड़ेगा हाथ

दिल्ली की दलीलें नकारी
बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दिल्ली ने आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 8 के अनुसार, मैच रेफरी के फैसले को चुनौती देते हुए एक अपील दायर की, जिसके बाद अपील को समीक्षा के लिए बीसीसीआई लोकपाल के पास भेज दिया गया। लोकपाल ने एक आभासी सुनवाई की और पुष्टि की कि मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है। पंत के साथ दिल्ली के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली, मुख्य कोच रिकी पोंटिंग और सीईओ सुनील गुप्ता सुनवाई के लिए टीम की ओर से उपस्थित हुए। अपील में दिल्ली ने देरी के कई कारणों का हवाला दिया, जिसमें राजस्थान के बल्लेबाजों ने उस मैच में 13 छक्के मारे थे और विवादास्पद संजू सैमसन को आउट करने के फैसले में अतिरिक्त समय लगा था। हालांकि, यह निर्णय दिया गया कि ऐसी कोई सांख्यिकीय जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई थी, जो यह बताती हो कि इन घटनाओं में कितना समय अतिरिक्त खर्च हुआ।

ये हैं आईपीएल के नियम 
आपको बता दें कि आईपीएल में हर टीम को पारी के 20 ओवर पूरे करने के लिए 85 मिनट (प्रति ओवर 4.25 मिनट) की अनुमति होती है। आरआर के खिलाफ मैच में दिल्ली ने अपने 20 ओवर पूरे करने में 117.82 मिनट का समय लिया, जो आचार संहिता के तहत न्यूनतम ओवर-रेट आवश्यकताओं का उल्लंघन था। दिल्ली उन आठ टीमों में शामिल है, जो प्लेऑफ के लिए संघर्ष कर रही हैं, उसे प्लेऑफ में जाने के लिए अपने बाकी मुकाबलों को जीतना होगा और अन्य मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। दिल्ली वर्तमान में 12 अंकों और -0.316 के नेट रन रेट के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर हैं।

5379487