Logo
election banner
Indias Tour of Australia: भारत को इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस दौरे पर भारत को पांच टेस्ट खेलने हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत पहला टेस्ट पर्थ में खेलेगा।

नई दिल्ली। टीम इंडिया इस साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। दोनों देशों के बीच पांच टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाने वाली इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। 'स‍िडनी मॉन‍िंग हेराल्ड' की रिपोर्ट के मुताबिक- एडिलेड, ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी को भी इस सीरीज के वेन्यू के रूप में चुना गया है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हाल ही में पर्थ में हुए टेस्ट में काफी कम दर्शक पहुंचे थे।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के करीबी सूत्र, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की। क्योंकि अबतक भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आधिकारिक शेड्यूल घोषित नहीं हुआ है ने कहा कि पर्थ में टेस्ट क्रिकेट में सुधार करना बोर्ड का शीर्ष लक्ष्य था। 60 हजार सीटिंग कैपेसेटी वाला नया स्टेडियम पिछले सीज़न में टेस्ट के लिए बमुश्किल भरा हुआ था, हालांकि पर्थ स्कॉर्चर्स बीबीएल मैचों के दौरान यह बहुत अधिक व्यस्त रहता है।

पर्थ में भारत पहला टेस्ट खेलेगा
अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, एडिलेड भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा और ये मैच डे-नाइट होगा। इसके बाद तीसरा टेस्ट ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा। वहीं, मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा। नए साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला सिडनी में टेस्ट मैच खेला जाएगा। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अपने अगले सीजन के शेड्यूल को फाइनल नहीं किया है। मार्च के आखिर में शेड्यूल को फाइनल कर तारीख का ऐलान किया जा सकता है। 

भारत ने पिछली चारों टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया
वैसे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पिछली 4 टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। पिछली चारों टेस्ट सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है। भारत ने अपने पिछले दोनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेजबान देश को टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी। भारत ने 2020-21 में खेली गई 4 टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती थी। वहीं, 2018-19 में भी भारत ने इतने ही टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी। तब भी भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से कंगारू टीम को रौंदा था। 

5379487