Logo
election banner
India vs South Africa Test: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट में पिच का मिजाज कैसा होगा और कितने दिन बारिश हो सकती है? पिच क्यूरेटर ने बताया है।

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में 26 दिसंबर से खेला जाएगा। मैच में पिच का कैसा मिजाज होगा? इस सवाल का जवाब हर भारतीय फैन जानना चाहता होगा। वैसे, भी सेंचुरियन में टेस्ट मैच में हमेशा से ही तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलती है तो इस बार भी पिच का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है। कम से कम पिच क्यूरेटर ने मैच से पहले विकेट को लेकर जो बात कही है, उसे जानकार तो ऐसा ही लग रहा। 

सेंचुरियन के पिच क्यूरेटर ब्रायन ब्लोय ने पीटीआई से बातचीत में कहा, "सेंचुरियन टेस्ट के पहले दो दिन के खेल में बारिश खलल डाल सकती है। खासतौर पर पहले दिन के खेल के तो बारिश में धुलने की पूरी आशंका है। बारिश से तापमान भी गिरेगा। ऐसे में स्पिन गेंदबाजों को विकेट से मदद मिलने की गुंजाइश बेहद कम है।"

स्पिन गेंदबाजों को शायद ही मदद मिले: क्यूरेटर
पिच क्यूरेटर ब्रायन ने आगे कहा, "बारिश के कारण तापमान 34 से 20 डिग्री तक आ सकता है। फिलहाल, मुझे नहीं पता कि पहले दिन की कंडीशन क्या होगी? पहले दिन खेल हो भी पाएगा या नहीं? मैं नहीं कह सकता हूं। मुझे ये भी नहीं पता कि विकेट पर गेंद कितना टर्न होगी।" 

'पहले बल्लेबाजी करना होगा मुश्किल'
ब्लोय के मुताबिक, मैं मौसम की गारंटी नहीं ले सकता हूं। लेकिन पिच अगर पहले दो दिन ढंकी रहती है तो फिर पहले बैटिंग करना वाकई चुनौतीपूर्ण होगा। क्योंकि पिच काफी देर तक ढंकी रहेगी और रोलिंग नहीं होने की वजह से इसमें नमी होगी। हमें नहीं पता कि मौजूदा स्थिति में हमें मैदान को खेलने लायक तैयार करने के लिए कितना वक्त मिलेगा। 

उन्होंने आगे कहा कि अगर तीसरे दिन मैच 10 बजे सुबह शुरू होता है तो फिर हमारे पास कम समय होगा। ऐसे में शुरुआती तीन घंटे में बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा। क्योंकि ढंका होने की वजह से विकेट में काफी नमी होगी और इससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। 

5379487