Logo
Team India Head Coach: कोलकाता नाइट राइडर्स के आईपीएल फाइनल जीतने के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह और KKR के मेंटॉर गौतम गंभीर की लंबी बातचीत हुई। इसके बाद से ये कयास जोर पकड़ रहे कि गंभीर टीम इंडिया के अगले हेड कोच हो सकते हैं।

नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 साल के इंतजार के बाद आखिरकार आईपीएल का खिताब जीत लिया। 10 साल पहले जब कोलकाता आईपीएल चैंपियन बनी थी, तब गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे और आज वही गंभीर KKR के मेंटॉर हैं। यानी कोलकाता के लिए गंभीर लकी साबित हुए। इस जीत के बाद गंभीर भी काफी खुश नजर आए और  केकेआर के हर खिलाड़ी के साथ जीत का जश्न मनाया और इस दौरान गंभीर की बीसीसीआई सचिव जय शाह से भी मुलाकात हुई और दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई। इसके बाद से ही ये कयास जोर पकड़ रहा है कि गंभीर ही टीम इंडिया के अगले हेड कोच होंगे। 

बता दें कि राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो रहा और उन्होंने दोबारा इस जिम्मेदारी को संभालने से इनकार कर दिया है। इसके बाद बीसीसीआई ने हेड कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं, जिसकी आखिरी तारीख सोमवार (27 मई) है। सोमवार शाम 5 बजे तक ही इस पद के लिए आवेदन किया जा सकता है। नए हेड कोच का कॉन्ट्रैक्ट 2027 वनडे विश्व कप तक होगा। इस रेस में फिलहाल, गंभीर का नाम सबसे आगे चल रहा है। 

जय शाह की गंभीर से मुलाकात 
इस बीच, ऐसी खबरें भी आईं थी कि बीसीसीआई ने रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर जैसे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों से भी टीम इंडिया के हेड कोच के लिए संपर्क साधा था। खुद पोंटिंग ने ऐसा दावा किया था लेकिन बाद में जय शाह ने इन दावों को खारिज करते हुए साफ किया था कि न तो उन्होंने और न ही बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई से संपर्क साधा है।

इतना ही नहीं, उन्होंने साथ में ये भी कहा था कि बीसीसीआई ऐसे शख्स की तलाश कर रही है जिसे भारतीय क्रिकेट की समझ हो और साथ ही वो घरेलू ढांचे को भी अच्छे से जानता हो। इसके बाद से ही इन बातों ने जोर पकड़ना शूरू कर दिया था कि विदेशी नहीं, कोई देशी ही टीम इंडिया का अगला हेड कोच होगा। 

गंभीर होंगे अगले हेड कोच?
आईपीएल फाइनल के बाद जिस अंदाज में जय शाह गौतम गंभीर से मिले और उन्हें केकेआर के चैंपियन बनने पर गले लगकर बधाई दी, उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई और लंबी बातचीत की, इससे तो यही लग रहा है कि गंभीर का कोच बनना तय है। हालांकि, इसकी तस्वीर सोमवार शाम को ही साफ हो पाएगी। 

5379487