Logo
election banner
IND vs ENG Dharamsala Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले 2 मुकाबलों से विराट कोहली ने अपना नाम वापस लिया तो रजत पाटीदार की भारतीय टीम में एंट्री हुई। उन्हें विराट कोहली की पसंदीदा टेस्ट पोजीशन यानी नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का भी मौका मिला।

IND vs ENG Dharamsala Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले 2 मुकाबलों से विराट कोहली ने अपना नाम वापस लिया तो रजत पाटीदार की भारतीय टीम में एंट्री हुई। उन्हें विराट कोहली की पसंदीदा टेस्ट पोजीशन यानी नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का भी मौका मिला। हालांकि, मध्य प्रदेश का यह बल्लेबाज इन अवसरों को भुना नहीं पाया। इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की 6 पारियों में रजत पाटीदार करीब 11 की औसत से सिर्फ 63 रन ही बना सके हैं। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि धर्मशाला में खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी टेस्ट (7 मार्च) में रजत पाटीदार को टीम से बाहर कर दिया जाएगा। अब सवाल उठता है कि उनकी जगह कौन लेगा। अगर केएल राहुल फिट होते हैं तो वह आखिरी टेस्ट में वापसी करेंगे। अगर वह फिट नहीं होते हैं तो भारतीय टीम देवदत्त पडिक्कल या फिर अक्षर पटेल/वॉशिंगटन सुंदर को आजमा सकती है। 

केएल राहुल नहीं हैं फिट
केएल राहुल सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए थे। उन्होंने थाई में दर्द की शिकायत की थी। इसके बाद वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में रिहैब के लिए पहुंचे थे। इंजरी के चलते वह सीरीज का दूसरा, तीसरा और चौथा टेस्ट नहीं खेले। 5वें टेस्ट में उनका खेलना फिटनेस क्लीयरेंस पर निर्भर करता है। तीसरे टेस्ट से पहले खबर आई थी कि राहुल 90 प्रतिशत फिट हैं। हालांकि, मैनेजमेंट राहुल को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है। 

देवदत्त पडिक्कल को मिल सकता मौका
केएल राहुल तीसरे टेस्ट से बाहर हुए तो देवदत्त पडिक्कल को भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया गया। हालांकि, चौथे टेस्ट में उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला। ऐसे में वह आखिरी टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं। इस सीरीज में पहले ही 4 खिलाड़ी डेब्यू कर चुके हैं। इनमें रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और आकाश दीप शामिल हैं। प्रथम श्रेणी में देवदत्त पडिक्कल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 31 मैच की 53 पारियों में 2227 रन बनाए हैं। वह भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर चुके हैं। 

अक्षर पटेल या वॉशिंगटन सुंदर बनाएंगे जगह?
आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम ऑलराउंडर अक्षर पटेल या वॉशिंगटन सुंदर पर भरोसा जता सकती है। दोनों ही खिलाड़ी इस सीरीज में बेंच पर ही बैठे रहे हैं। ऐसे में पहले ही टेस्ट सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया बेंच स्ट्रेंथ को आजमा सकती हैं। अक्षर पटेल ने 14 टेस्ट की 22 पारियों में 646 रन बनाए हैं और 55 विकेट भी चटकाए हैं। दूसरी ओर वॉशिंगटन सुंदर ने 4 टेस्ट की 7 पारियों में 265 रन बनाए हैं और 6 सफलताएं प्राप्त की हैं। आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम एक स्पिनर को आराम देकर अक्षर पटेल को बतौर स्पिनर प्लेइंग 11 में शामिल कर सकती है। साथ ही रजत पाटीदार की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें: Ranchi Test: रोहित शर्मा झूमे, राहुल द्रविड़ का अनोखा अंदाज; क्या आपने भारत की जीत के जश्न का वीडियो देखा

5379487