Logo
election banner
DC vs GT Preview: आईपीएल 2024 के 40वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टक्कर गुजरात टाइटंस से अपने होम ग्राउंड अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार शाम 7.30 बजे से होगी।

DC vs GT Preview: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के 40वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का मुकाबला गुजरात टाइटंस (GT) से अपने होम ग्राउंड अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार शाम 7.30 बजे से होगा। ये इस सीजन में दोनों टीमों की दूसरी भिड़त होगी। इससे पहले, अहमदाबाद में हुए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात टाइटंस को बुरी तरह हराया था। 

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की टीम 89 रन पर ढेर हो गई थी और दिल्ली ने ये मैच 6 विकेट से जीत लिया था। ऐसे में गुजरात की नजर घर में मिली इस हार का हिसाब चुकता करने पर होगी। दिल्ली कैपिटल्स को अपने पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद से हार मिली थी जबकि गुजरात टाइटंस ने अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स को हराया था। 

आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में दोनों टीमों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। गुजरात टाइटंस ने अबतक 8 में से 4 मैच जीते और 4 हारे हैं। 8 अंक के साथ टीम पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर है। दिल्ली कैपिटल्स 8वें पायदान पर है। ऋषभ पंत की दिल्ली टीम ने 8 में से 3 मैच ही जीते हैं। 

DC vs GT हेड टू हेड

दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच अबतक तीन मैच हुए हैं। इसमें से गुजरात ने दो और दिल्ली ने एक मुकाबला जीता है। 

ऋषभ पंत की कप्तानी पर सवाल
ऋषभ पंत की कप्तानी पर इस सीजन में सवाल हैं। पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतने के बावजूद उन्होंने पहले गेंदबाजी चुनी जबकि शाम को ओस की आशंका जताई गई थी। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 266 रन कूट डाले थे। इसका पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 199 रन पर ढेर हो गई थी। 

पंत का हैदराबाद की पारी का दूसरा ओवर ललित यादव को देना भी समझ से परे था। क्योंकि हैदराबाद ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए रिकॉर्ड 125 रन बनाए थे। पंत ने इस मैच में 35 गेंद में 44 रन जरूर बनाए। लेकिन, वो बिल्कुल लय में नहीं दिखे थे। 

दिल्ली के दोनों ओपनर बेरंग दिखे
पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर इस सीजन में बेरंग नजर आ रहे हैं। इस वजह से मध्य क्रम पर अतिरिक्त दबाव आ रहा। हैदराबाद के खिलाफ भी ऐसा ही हुआ था। 

गेंदबाजी दिल्ली की कमजोर कड़ी
दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी इस सीजन में बेहद कमजोर नजर आ रही। हैदराबाद के खिलाफ पहले ओवर में शॉर्ट पिच गेंदों का इस्तेमाल करने का खलील अहमद का फैसला टीम पर भारी पड़ा था। दिल्ली में बाउंड्री छोटी है। ऐसे में खलील को इससे बचना होगा। एनरिक नॉर्खिया बेरंग दिखे हैं। ईशांत शर्मा की फिटनेस सबसे बड़ी परेशानी है। कुलदीप यादव दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 5 मैच में 10 विकेट लिए हैं। लेकिन, हैदराबाद के खिलाफ मैच में उन्होंने सबसे अधिक 7 छ्क्के खाए थे। 

गुजरात टाइटंस के प्रदर्शन में भी निरंतरता का अभाव
शुभमन गिल की अगुआई वाली गुजरात टाइटंस का प्रदर्शन भी अबतक फीका रहा है। पंजाब किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में मिली जीत के बाद गुजरात छठे पायदान पर आ गई है। वो भी जीत का सिलसिला बरकरार रखना चाहेगी। शुभमन गिल के अलावा डेविड मिलर, साईं सुदर्शन और अजमतुल्लाह उमरजई से बैटिंग में भी योगदान की जरूरत होगी। वहीं, गेंदबाजी में राशिद खान और मोहित शर्मा पर सारा दारोमदार होगा। 

DC vs GT: आईपीएल 2024 फैक्ट्स 

  • आईपीएल 2023 के बाद से दिल्ली कैपिटल्स ने पावरप्ले में 43 विकेट खोए हैं, जो किसी भी टीम के लिए सबसे ज्यादा है। पंजाब किंग्स 42 के साथ दूसरे स्थान पर है। 
  • गुजरात टाइटंस का इस सीजन में पावरप्ले में रनरेट सबसे कम (7.62) है। इस सीज़न में रिद्धिमान साहा और शुबमन गिल की ओपनिंग जोड़ी ने जीटी के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। इस जोड़ी ने छह शुरुआती साझेदारियों में बल्लेबाजी की है और उनका उच्चतम स्कोर 36 है। 
  • दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाजों का सामूहिक इकॉनमी रेट 10.75 है, जो इस आईपीएल की सभी टीमों में सबसे ज्यादा है।

DC संभावित प्लेइंग 11: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, ललित यादव, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्टजे, खलील अहमद, मुकेश कुमार। (इम्पैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल)

GT संभावित प्लेइंग 11: रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुबमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, अजमतुल्लाह उमरजई, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, नूर अहमद, मोहित शर्मा। (इम्पैक्ट प्लेयर:  संदीप वारियर)

5379487