Logo
election banner
T20 World Cup 2024: बेन स्टोक्स टी20 विश्व कप में नहीं खेलेंगे। उनके स्थान पर इंग्लैंड किसे मौका दे सकता है। आइए आपको बताते हैं।

नई दिल्ली। बेन स्टोक्स ने बीते मंगलवार को ये ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया था कि वो इस साल टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे। उन्होंने ऐसा खुद को बतौर ऑलराउंडर बेहतर बनाने के इरादे से किया है। इसके बाद से ही डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के सामने ये सवाल है कि कौन स्टोक्स का रिप्लेसमेंट हो सकता है। 

वैसे, बेन स्टोक्स जैसे धाकड़ ऑलराउंडर की भरपाई मुश्किल है। वो गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों से नतीजे पलटने का दम रखते हैं। पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी पारी शायद ही कोई भूला हो। ऐसे में इंग्लैंड के पास स्टोक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर मोटे तौर पर 4 विकल्प हैं। आइए जानते हैं। 

स्टोक्स के स्थान पर अतिरिक्त बैटर जोड़ा जा सकता है
कप्तान जोस बटलर और टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बैटर फिल साल्ट का इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर में खेलना करीब-करीब तय है। इन दोनों के अलावा हैरी ब्रूक भी बैटिंग ऑर्डर का हिस्सा हो सकते हैं। स्टोक्स की गैरहाजिरी से जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान में से किसी एक या दोनों के लिए इंग्लैंड टीम के दरवाजे खोल सकता है। 

लाइक फॉर लाइक रिप्लेसमेंट कर सकती इंग्लैंड
बतौर ऑलराउंडर स्टोक्स की भरपाई करना मुश्किल है। लेकिन, इंग्लैंड के पास अच्छे ऑलराउंडर हैं। टी20 की मौजूदा ऑलराउंडर्स की रैंकिंग देखकर इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। लियाम लिविंगस्टोन (8वें) और मोईन अली (9वें) स्थान पर हैं। ये दोनों इंग्लैंड के टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में जगह बनाने में सफल रहेंगे। सैम करेन भी जगह पक्की है। लेकिन, क्या एक और ऑलराउंडर आ सकता है। क्रिस जॉर्डन भी एक विकल्प हो सकते हैं। वो बारबाडोस में पैदा हुए हैं और वेस्टइंडीज की कंडीशंस जानते हैं और उन्हें जब भी मौका मिला है, उन्होंने निराश नहीं किया है। 

पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में जॉर्डन ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट लेकर इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने में अहम रोल निभाया था। 

इंग्लैंड अतिरिक्त स्पिनर के साथ भी उतर सकती है
अमेरिका और वेस्टइंडीज जहां टी20 विश्व कप खेला जाना है, वहां के विकेटों पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज आदिल रशीद की वहां अहम भूमिका होगी। मोईन अली ही अहम साबित होंगे। लिविंगस्टोन भी लेग स्पिन गेंदबाजी कर लेते हैं। इंग्लैंड के पास अपने फाइनल स्क्वॉड में स्पेशलिस्ट स्पिनर खिलाने का भी विकल्प है। रेहान अहमद वो हो सकते हैं। रेहान वेस्टइंडीज में खेल चुके हैं। ऐसे में उन्हें मौका मिल सकता है। 

अतिरिक्त पेसर पर भी विचार कर सकती है इंग्लैंड टीम
अगर जोफ्रा आर्चर फिट रहते हैं तो टी20 विश्व कप में वो इंग्लैंड के पेस अटैक की कमान संभालेंगे। वहीं, क्रिस वोक्स और रीस टॉप्ली भी खेल सकते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के पास एक विकल्प ये है कि वो एक अतिरिक्त पेसर को चुन सकती है। गस एटकिंसन और मार्क वुड में से किसी एक को मौका मिल सकता है। पिछले टी20 विश्व कप में वुड ने 4 मैच में 9 विकेट लिए थे। वहीं, एटकिंसन ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 डेब्यू पर 4 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया था। 

5379487