Logo
election banner
T20 World Cup 2024: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने टी20 विश्व कप तक के लिए आकिब जावेद को टीम का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है।

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को टीम का तेज गेंदबाज कोच बनाया है। क्रिकेट श्रीलंका ने एक प्रेस रिलीज जारी कर ये जानकारी दी। आकिब जावेद इस साल जून-जुलाई में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक श्रीलंका के तेज गेंदबाजी कोच रहेंगे। बता दें कि जावेद ने 163 वनडे और 22 टेस्ट खेले थे और 1992 में विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान टीम के सदस्य भी रहे थे।

51 साल के आकिब जावेद ने पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया है। वहीं, वो यूएई के कोच भी रह चुके हैं और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ भी काम किया है। यूएई में उनके कार्यकाल के दौरान, टीम ने वनडे और इंटरनेशनल टी20 खेलने का दर्जा हासिल किया था। 2015 में आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप में जगह बनाई थी और 2014 में आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप के क्वालीफायर में भी हिस्सा लिया था।  

आकिब जावेद 2004 में अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान टीम के भी कोच रहे थे। वहीं, 2009 में जब पाकिस्तान ने इंग्लैंड में टी20 विश्व कप जीता था, तब आकिब ही टीम के बॉलिंग कोच थे। वर्तमान में, वह पाकिस्तान प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स के क्रिकेट डायरेक्टर और हेड कोच का रोल निभा रहे हैं। 

श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डी सिल्वा ने कहा, "हम आकिब जावेद का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और मानते हैं कि खेल और कोचिंग दोनों में उनका अंतरराष्ट्रीय अनुभव हमारे गेंदबाजों को आगामी बड़े टूर्नामेंट, जैसे कि आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले अच्छी स्थिति में आने में मदद करेगा।"

5379487