Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Birthday Smriti Mandhana: क्यूट स्माइल वाली कैसे बनीं वनडे में दोहरा शतक लगाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर?

स्टाइलिश (Stylish) और खूबसूरत (Beautiful) महिला क्रिकेटर्स (Women's Cricketer) में से एक भारतीय महिला टीम (Indian Women's team) की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Nandhana) अपना 25वां जन्मदिन मना रहीं हैं।

Happy Birthday Smriti Mandhana: क्यूट स्माइल वाली कैसे बनीं वनडे में दोहरा शतक लगाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर?
X

स्मृति मंधाना (फाइल फोटो)

खेल। दुनिया की सबसे स्टाइलिश (Stylish) और खूबसूरत (Beautiful) महिला क्रिकेटर्स (Women's Cricketer) में से एक भारतीय महिला टीम (Indian Women's team) की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Nandhana) अपना 25वां जन्मदिन मना रहीं हैं। क्रिकेट (Cricket) ही नहीं बल्कि उनकी क्यूट सी स्माइल को भी कई लोग पसंद करते हैं तभी तो वह नेशनल क्रश (National Crush) भी हैं जिनको कई फैंस सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट का शौक रखने वाली मंधाना ने महज 9 साल की उम्र में ही राज्य की अंडर-15 टीम में जगह बना ली थी। वह अपने पिता और भाई के साथ क्रिकेट मैच देखा करती थी जिससे उनकी क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ने लगी और उन्होंने क्रिकेट में ही अपना करियर बनाने की सोच ली थी।


2013 में अंडर-19 वेस्ट जोन टूर्नामेंट में 150 गेंद पर नाबाद 224 रन ठोके इसके बाद वह वनडे फॉर्मेट में 200 रन का आंकड़ा छूने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। वहीं 2013 से ही अंतरराष्ट्रीय करियर में शुरुआत करने वाली मंधाना ने पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनावाया। 2016 में आईसीसी महिला टीम में जगह बनाकर भारत की इकलौती क्रिकेटर बनीं, 2018 में 'बेस्ट महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' से भी उन्हें नवाजा गया।


यही नहीं 2017 एकदिवसीय विश्व कप और 2020 टी-20 वर्ल्ड कप में टीम को फाइनल तक ले जाने में मंधाना की अहम भूमिका रही थी। वह ऑस्ट्रेलिया की टी20 बिग बैश लीग में भी खेल चुकीं हैं साथ ही इंग्लैंड की द हंड्रेड के लिए भी उन्हें चुना गया है।


मंधना का करियर

स्मृति ने अपने क्रिकेट करियर में 59 वनडे में 42 की औसत से 4 शतक और 18 अर्धशतक की मदद से 2253 रन बनाए हैं। वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप-5 में हैं। टी-20 में उन्होंने 81 मैच में 2 की औसत से 1901 रन ठोके हैं जिसमें 13 अर्धशतक भी शामिल हैं। इस मामले में वह भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने में तीसरे नंबर पर हैं।

Next Story