Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

BAN vs IND: भारत के सामने 174 रनों का लक्ष्य, जडेजा ने झटके चार विकेट

एशिया कप 2018 में सुपर-4 का पहला मैच भारत और बांग्लादेश के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

BAN vs IND: भारत के सामने 174 रनों का लक्ष्य, जडेजा ने झटके चार विकेट

एशिया कप 2018 में सुपर-4 का पहला मैच भारत और बांग्लादेश के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। रविंद्र जडेजा ने शुक्रवार को चार विकेट लेकर जबरदस्त वापसी की जिससे भारत एशिया कप सुपर फोर के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 49.1 ओवर में 173 रन पर समेटने में सफल रहा। भारत के सामने मैच जीतने के लिए 174 रनों का लक्ष्य है। जवाब में भारतीय टीम ने 8 ओवर में बिना किसी नुकसान के 37 रन बना लिया है।

लाइव अपडेट

जडेजा का जादू, भारत ने बांग्लादेश को 173 रन पर समेटा

पिछले साल जुलाई के बाद अपना पहला वनडे खेल रहे रविंद्र जडेजा ने शुक्रवार को चार विकेट लेकर सीमित ओवरों के इस प्रारूप में जबरदस्त वापसी की जिससे भारत एशिया कप सुपर फोर के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 49.1 ओवर में 173 रन पर समेटने में सफल रहा।

बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा को हार्दिक पंड्या के चोटिल होने पर टीम में लिया गया और उन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाकर दस ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिए। इससे उन्होंने विश्व कप के लिए भारतीय टीम में खुद की दावेदारी फिर से पेश की।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (32 रन देकर तीन) और जसप्रीत बुमराह (37 रन देकर तीन) ने भी उनका अच्छा साथ दिया। बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मेराज (42) और कप्तान मशरेफी मुर्तजा (26) ने आठवें विकेट के लिए 66 रन जोड़े जिससे उसकी टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई।

भुवनेश्वर और बुमराह ने सलामी जोड़ी को जल्द पवेलियन भेजकर भारत को फिर से अच्छी शुरुआत दिलाई जबकि जडेजा ने मध्यक्रम पर कहर बरपाया जिससे बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 65 रन हो गया।

शुरू से की कसी हुई गेंदबाजी

भुवनेश्वर और बुमराह ने शुरू से कसी गेंदबाजी और दोनों छोर से बल्लेबाजों पर दबाव बनाया। इसका उन्हें जल्द ही सकारात्मक परिणाम भी मिला जब भुवनेश्वर की गेंद पुल करने के प्रयास में लिट्टन दास (सात) ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर केदार जाधव को कैच दिया। बुमराह ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन (सात) को स्लिप में कैच देने के लिए मजबूर किया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। जडेजा की एक साल बाद टीम में वापसी हुई है।

उन्होंने आखिरी वनडे मैच साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश ने अपनी टीम में दो बदलाव किया हैं। मोमिनुल और रॉनी की जगह टीम में मुश्फिकुर रहीम और मुस्तिफिजुर रहमान को शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें: खेल रत्न नहीं मिलने पर बजरंग पुनिया की धमकी, शाम तक सरकार से जवाब नहीं मिला तो कोर्ट जाऊंगा

पाकिस्तान को रौंदने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं हालांकि बांग्लादेश किसी भी बड़ी टीम को हराने की क्षमता रखता है। जिससे भारत को सावधान रहना होगा। भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता प्लेइंग इलेवन को लेकर है। क्योंकि हार्दिक पांड्या समेत तीन खिलाड़ी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2018 BANvIND: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत-बांग्लादेश मैच LIVE

टीम इंडिया

टूर्नामेंट के अपने शुरुआती मैच में हांगकांग से मुश्किल जीत के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मैच में शानदार वापसी की। उन्होंने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराकर सभी भारतीय फैन्स को खुश कर दिया। बल्लेबाजी में शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी फॉर्म में लौट चुकी है।

जबकि अम्बाती रायडू और दिनेश कार्तिक भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार भी लगातार विकेट निकाल रहे हैं। जबकि स्पिन डिपार्टमेंट में चहल और कुलदीप यादव किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस नहस कर सकते हैं।

बांग्‍लादेश टीम

बांग्‍लादेश ने अपने पहले ही मैच में पांच बार की एशिया कप चैंपियन श्रीलंका को 137 रन के बड़े अंतर से हराया था। जिसमें विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम ने शानदार शतकीय पारी खेली थी।

हालांकि उसके बाद बांग्‍लादेश को अफगानिस्तान से करारी हार मिली है. उसके बल्लेबाज इस मैच में फ्लॉप रहे। बांग्‍लादेश के पास मुशफिकुर रहीम,शाकिब अल हसन, मुस्‍तफिजुर और रुबेल हुसैन जैसे खिलाड़ी भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह

बांग्लादेश: लिटन दास, नजमुल शांतो, शाकिब अल हसन, मुश्फिकर रहीम, मोहम्मद मिथुन, महमदुल्लाह, मोसादेक होसैन, मेहदी हसन, मशरफे मोर्ताजा, रुबेल होसैन और मुस्तिफिजुर रहमान

Share it
Top