Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

साहित्य अकादमी मनाएगा कथाकार भीष्म साहनी की जन्म शतवार्षिकी

समारोह के दौरान अकादमी द्वारा साहनी पर केंद्रित चित्र एवं पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

साहित्य अकादमी मनाएगा कथाकार भीष्म साहनी की जन्म शतवार्षिकी
X
नई दिल्ली. दिल्ली साहित्य अकादमी संस्कृति मंत्रालय व भारत सरकार के सहयोग से प्रख्यात कथाकार भीष्म साहनी की शतवार्षिकी को आठ से दस अगस्त के बीच मनाया जाएगा।
यह समारोह अकादमी के रवीन्द्र भवन सभागार में आयोजित की जाएगी। समारोह के दौरान अकादमी द्वारा साहनी पर केंद्रित चित्र एवं पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।
समारोह का उद्घाटन संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा करेंगे। इस अवसर पर वे अकादमी द्वारा भीष्म साहनी पर केंद्रित चित्र एवं पुस्तक प्रदर्शनी व उनपर प्रकाशित विनिबंध का लोकार्पण भी करेंगे।
शाम साढ़े चार बजे आरंभ होने वाले इस उद्घाटन समारोह में बलराज साहनी के पुत्र और भीष्म साहनी के भतीजे प्रख्यात अभिनेता परीक्षित साहनी विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे। साहित्य अकादमी द्वारा साहनी पर निर्मित वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया जाएगा।
साहित्य अकादमी के सचिव डॉ के र्शीनिवास राव ने बताया कि राष्ट्रीय संगोष्ठी में भीष्म जी के लेखन के विभिन्न पक्षों पर देश भर से आ रहे लेखक व आलोचक विचार-विर्मश करेंगे।
वहीं समारोह के दौरान साहनी की कहानियों का नाट्य मंचन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अभिमंच सभागार में किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि नौ अगस्त को ही रामजी बाली के निर्देशन में लीला नंद लाल की था 10 अगस्त को देवेन्द्र राज अंकुर के निर्देशन में भीष्म जी की तीन कहानियों माता-विमाता फारिशी चिट्ठी और चीफ की दावत का मंचन होगा।
भीष्म साहनी की तीन कहानियों का किया जाएगा नाट्य मंचन, अकादमी में आठ से दस अगस्त तक समारोह का आयोजन किया जाएगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top