Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP के अमेठी में बनेंगी 5 लाख AK-203 असॉल्ट राइफल, केंद्र ने दी अनुमति

केंद्र सरकार (Government of India) ने उत्तर प्रदेश में AK-203 असॉल्ट राइफल (AK-203 Assault Rifles) बनाने की अनुमति दे दी है।

UP के अमेठी में बनेंगी 5 लाख AK-203 असॉल्ट राइफल, केंद्र ने दी अनुमति
X

केंद्र सरकार (Government of India) ने उत्तर प्रदेश में AK-203 असॉल्ट राइफल (AK-203 Assault Rifles) बनाने की अनुमति दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार देश में रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कोरवा (Amethi) में पांच लाख से अधिक एके -203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन की योजना को मंजूरी दी है।

ताकि रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भरता (Self-reliance) को बढ़ावा मिल सके। यह प्रयास रूस के साथ साझेदारी में किया जाएगा और रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच गहरी होती साझेदारी को दर्शाता है। यह वैश्विक खरीद से लेकर मेक इन इंडिया (Make in India) तक रक्षा अधिग्रहण में लगातार बढ़ते प्रतिमान को दर्शाता है।

यह परियोजना विभिन्न एमएसएमई और अन्य रक्षा उद्योगों को कच्चे माल और घटकों की आपूर्ति के लिए व्यावसायिक अवसर प्रदान करेगी, जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। सूत्रों ने कहा कि यह परियोजना उत्तर प्रदेश को भारत के बढ़ते रक्षा निर्माण कौशल (Defense Manufacturing Skills) में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने बताया कि 7.62 X 39mm कैलिबर AK-203 राइफल्स तीन दशक पहले शामिल इन-सर्विस इंसास राइफल की जगह लेगी। AK-203 असॉल्ट राइफल्स, 300 मीटर की प्रभावी रेंज के साथ, हल्के, मजबूत और सिद्ध तकनीक के साथ आधुनिक असॉल्ट राइफल्स का उपयोग करने में आसान हैं जो वर्तमान और परिकल्पित परिचालन चुनौतियों का पर्याप्त रूप से सामना करने के लिए सैनिकों की युद्ध क्षमता को बढ़ाएंगे।

वे आतंकवाद विरोधी/आतंकवाद विरोधी अभियानों में भारतीय सेना की परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाएंगे। इस परियोजना को इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) नामक एक विशेष उद्देश्य संयुक्त उद्यम द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। इसे भारत के तत्कालीन ओएफबी [अब Advanced Weapons and Equipment India Limited (AWEIL) and Munitions India Limited (MIL)] और रूस के रोसोबोरोनएक्सपोर्ट (आरओई) और चिंता कलाश्निकोव के साथ बनाया गया है।

Next Story