Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: देश में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर, आ गई चेतावनी, शोध में सामने आई कई जानकारियां

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने कहा है कि देश में जून तक कोरोना की चौथी लहर आ सकती है।

Coronavirus: देश में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर, आ गई चेतावनी, शोध में सामने आई कई जानकारियां
X

कोरोना (Coronavirus) महामारी को लेकर देश में तीसरी लहर खत्म हो चुकी है और अब चौथी लहर को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने कहा है कि देश में जून तक कोरोना की चौथी लहर आ सकती है।

आईआईटी कानपुर ने दी चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी कानपुर ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मिडल जून यानी 22 जून से कोरोना की चौथी लहर आ सकती है। चेतावनी देते हुए कहा कि लहर इस बात पर निर्भर करेगी कि वायरस का प्रकार कौन सा है और टीकाकरण की स्थिति क्या है। अभी फिलहाल, देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है।

जून 2022 तक आने वाली है कोरोना की चौथी लहर

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने चेतावनी जताते हुए कहा है कि शोध के दौरान एक सांख्यिकीय मॉडल का इस्तेमाल किया गया। इसका रिजल्ट बताते हैं कि अगली लहर जून तक आएगी और 4 महीने तक चलेगी। चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू होने के संकेत मिले हैं। शोध में आगे कहा गया है कि 22 जून से शुरू होने वाली कोरोना की चौथी लहर अगस्त के मध्य या अंत तक होगी।

हालांकि भारत में इस लहर की गंभीरता के बारे में पहले ही कहा गया है कि यह वायरस के प्रकार और टीकाकरण की स्थिति पर निर्भर होगा। हम यह नहीं कह सकते हैं कि आने वाला वायरस पहले वायरस से ज्यादा गंभीर होगा या कम खतरनाक होगा। जो संकेत मिले हैं उसके मुताबिक, देश में ओमिक्रॉन वायरस बढ़ता रहेगा या फिर नया वेरिएंट भी सामने आ सकता है। अभी हाल ही में चीन और दुनिया के अन्य देशों में कोविड-19 के अन्य प्रकार के वेरिएंट की पुष्टि की है। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा था कि ओमिक्रॉन के वेरिएंट को आखिरी न समझा जाए।

और पढ़ें
Next Story