Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च की स्वामित्व योजना, जानें कैसे मिलेगा इसका लाभ और क्या है स्कीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भू-संपत्ति मालिकों के लिए 'स्वामित्व योजना' को लॉन्च कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च की स्वामित्व योजना, जानें कैसे मिलेगा इसका लाभ और क्या है स्कीम
X
पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भू-संपत्ति मालिकों के लिए 'स्वामित्व योजना' को लॉन्च कर दिया है। पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरुआत के साथ ही 1 लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ 6 राज्यों के 763 गांवों के लोगों को मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को स्वामित्व योजना से जुड़ रहे राज्यों में इसको लॉन्च किया है। ये एक तरह से प्रॉपर्टी कार्ड है। इस योजना के तहत अब ग्रामीण इलाकों के लोग अगर कोई लोन सुविधा लेते हैं, तो इसके लिए वो अपनी प्रॉपर्टी या संपत्ति का उपयोग कर सकेंगे।

इन राज्यों के लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ देश के 6 राज्यों को मिलेगा। जिसमें 763 गांवों के लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड जारी किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के 100, उत्तर प्रदेश के 346, मध्य प्रदेश के 44, हरियाणा के 221, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 गांव इस योजना में शामिल हो सकेंगे। लॉन्च से लगभग एक लाख संपत्ति धारक अपने मोबाइल फोन पर वितरित एसएमएस लिंक के माध्यम से अपना संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संपत्ति कार्ड का भौतिक वितरण किया जाएगा। ये लाभार्थी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक सहित 6 राज्यों के 763 गांवों से हैं। इस कदम से ग्रामीणों द्वारा ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय संपत्ति के रूप में भू-मालिक संपत्ति का उपयोग कर सकेंगे।

Next Story