Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus : पीएम मोदी ने SAARC को एकजुट किया, भारत इमरजेंसी फंड में देगा 1 करोड़ डॉलर

Coronavirus : पीएम मोदी ने SAARC को एकजुट किया, भारत इमरजेंसी फंड में देगा 1 करोड़ डॉलर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क (SAARC) देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस (COVID-19) पर चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस विशेष सत्र में शामिल होने के लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। विशेष रूप से हमारे मित्र नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने अपनी हालिया सर्जरी के तुरंत बाद हमें ज्वाइन किया है। मैं उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यएचओ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। हमें सतर्कता बरतने की जरूरत है। अब तक, हमारे क्षेत्र ने कोरोना वायरस के 150 से कम मामले सामने आए हैं। लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है। हमने विभिन्न देशों से लगभग 1400 भारतीयों को निकाला। हमने अपनी 'पड़ोस पहले नीति' के अनुसार आपके कुछ नागरिकों की मदद की है।

हमारे लोगों से लोगों के संबंध पुराने (प्राचीन) हैं और हमारे समाज आपस में गहरे जुड़े हुए हैं। इसलिए, हम सभी को एक साथ तैयारी करनी चाहिए, एक साथ काम करना चाहिए और एक साथ सफल होना चाहिए। कोविड-19 के लिए एक इमर्जेंसी फंड बनाने का मैं प्रस्ताव देता हूं। भारत इसके लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का प्रस्ताव देता है। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता हूं। हम इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीमों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग कैप्सूल भी बना सकते हैं।

मालदीव भारत से सामान्य सहायता प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली

सभी सार्क सदस्य देशों के वीडियो सम्मेलन में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा कि मैं भी कोरोनो वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए क्षेत्रीय पहल के लिए समय पर कॉल करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। कोई भी देश अपने अकेले वायरस का मुकाबला करने में सफल नहीं हो सकता है।

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने आगे कहा कि मालदीव भारत से सामान्य सहायता प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली है। मैं नरेंद्र मोदी सरकार और भारत के लोगों की सराहना करता हूं। हमारे लिए दवाएं और मेडिकल टीम भेजी गईं हैं।

हमें कोरोन वायरस से निपटने के लिए सामान्य ढांचा तैयार करना चाहिए

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि हमें कोरोन वायरस से निपटने के लिए टेली-मेडिसिन के लिए एक सामान्य ढांचा तैयार करना चाहिए। सीमाओं के बंद होने से भोजन, दवाओं और बुनियादी वस्तुओं की उपलब्धता की महत्वपूर्ण समस्या हो जाएगी।

श्रीलंका वापस आने वाले लोगों को निगरानी में रखा जा रहा

COVID19 पर सभी सार्क सदस्य देशों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने कहा कि सबसे पहले मैं अपने अनुभवों, विचारों को साझा करने, चुनौतियों को समझने और उपायों पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

आगे कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था ने गंभीर रूप से झटका दिया है। मैं सार्क नेताओं को हमारी अर्थव्यवस्थाओं को कठिन दौर से निपटने में सहायता करने के लिए तंत्र तैयार करने की जोरदार सलाह देता हूं। साथ ही कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकना हमारी बड़ी चुनौती है। श्रीलंका वापस आने वाले लोगों को 14 दिनों की निगरानी में रखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने यह पहल की। मैं भारतीय छात्रों के साथ वुहान (चीन) से हमारे 23 छात्रों को लाने और उनकी मेजबानी करने के लिए भी उन्हें धन्यवाद देती हूं।

तकनीकी स्तर पर इस वार्ता को जारी रखने के लिए, हमारे स्वास्थ्य मंत्रियों, स्वास्थ्य सचिवों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए इस प्रकार के वीडियो सम्मेलन आयोजित करने चाहिए। इस समय हम खतरनाक वायरस से लड़ रहे हैं। हमने सभी जिलों के अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए स्पेशल बेड लगाए हैं। हमारे पास काफी टेस्टिंग किट, इन्फ्रारेड थर्मामीटर आदि हैं।

इस समय हम खतरनाक वायरस से लड़ रहे

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि मैं पीएम मोदी को इस महत्वपूर्ण और समयबद्ध पहल के लिए धन्यवाद देता हूं। हमारा यह ग्रुप ज्ञान और प्रयास हमें SAARC क्षेत्र के लिए एक मजबूत और मजबूत रणनीति तैयार करने में मदद करेगा। इस समय हम खतरनाक वायरस COVID-19 से लड़ रहे हैं।

भूटान के पीएम लोटे तशरीर ने कहा एक साथ आने का अच्छा समय

भूटान के पीएम लोटे तशरीर ने कहा कि मुझे लगता है कि यह समय हमारे साथ आने का बहुत अच्छा समय है। हम सभी को एक साथ लाने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। जब दुनिया खतरनाक बीमारी से जूझ रही है तो हमें मतभेदों को पीछे छोड़कर एक साथ आने की आवश्यकता होती है।

कोई भी देश कोरोना को लेकर गैरजिम्मेदार साबित नहीं हो सकता

पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री जफर मिर्जा ने कहा कि पूरी दुनिया के 138 देशों में कोरोना वायरस पैर पसार चुका है। दुनियाभर में 155,000 से अधिक लोगों में कोरोना के संक्रमण हैं और 5833 लोगों की मौत हो चुकी है। पृथ्वी पर कोई भी देश कोरोना को लेकर गैरजिम्मेदार साबित नहीं हो सकता है।

Next Story
Top