Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron: उत्तराखंड में अफ्रीकी देशों से लौट रहे यात्रियों का टेस्ट कर किया जाएगा आइसोलेट- तेलंगाना में भी अलर्ट जारी

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने नए वैरिएंट के संबंध में तैयारियों और निगरानी उपायों की समीक्षा के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की।

Omicron: उत्तराखंड में अफ्रीकी देशों से लौट रहे यात्रियों का टेस्ट कर किया जाएगा आइसोलेट- तेलंगाना में भी अलर्ट जारी
X

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' के डर के बीच उत्तराखंड सरकार ने अधिकारियों से उन लोगों का टेस्ट करने और उन्हें आइसोलेट करने के लिए कहा है जो अफ्रीकी देशों से लौट रहे हैं। इस बीच, तेलंगाना में स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका और कुछ अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए कोविड -19 के नए वैरिएंट के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है।

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने नए वैरिएंट के संबंध में तैयारियों और निगरानी उपायों की समीक्षा के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। वहीं सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव ने कहा कि राज्य किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने लोगों को घबराने की नहीं बल्कि सभी एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी। साथ ही कहा है कि अभी तक नए वैरिएंट का कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को कोविड प्रोटोकॉल के पालन करते हुए सतर्क रहने की जरूरत है। विभाग स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बारे में उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव, गंभीरता या जटिलताओं के बारे में किसी को जानकारी नहीं है।

राव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी राज्यों को अलर्ट रहने की सलाह का जिक्र करते हुए कहा कि हम अभी भी इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। जब भी हमें महामारी के दौरान अलर्ट मिलता है, तो हमें सतर्क रहना पड़ता है। नए वैरिएंट को देश में प्रवेश करने से रोकने के उपायों के तहत एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है। जांच में पॉजिटिव पाए जानें वाले यात्रियों को 14 दिनों के कोरेनटाइन में रखा जाएगा।

उनके स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि राज्य ने संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पहले ही पर्याप्त उपाय कर लिए हैं। पिछले 4-5 महीनों से राज्य हर दिन 200 से कम नए मामले दर्ज कर रहा है और पिछले दो दिनों के दौरान संक्रमण में खास वृद्धि नहीं हुई है।

Next Story