Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुलासा : दिल्ली हिंसा भड़काने के लिए इस NGO ने दिया था फंड, हाफिज सईद से है लिंक

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा ने दिल्ली-सहित देश के कई हिस्सों में विवाद उत्पन्न कर दिया था। माहौल ऐसा बन गया था कि लोग अपने घर से भी निकलने से डर रहे थे। अब इस मामले में नया खुलासा हुआ है।

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा भड़काने के लिए इस एनजीओ ने दिया था फंड, हाफिज़ सईद से है लिंक
X
दिल्ली हिंसा

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा एक ऐसा खौफनाक मंजर था कि लोग अब तक उसके दर्द से निकल नहीं पाए हैं। इस हिंसा में लगभग 54 लोगों की मृत्यु हो गई। जिसमें एक आईबी ऑफिसर अंकित शर्मा भी शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली हिंसा को भड़काने में एक इंडोनेशियन एनजीओ शामिल था।

ये है मामला

दिल्ली हिंसा से जुड़ा अब एक नया खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कहा गया है कि हाफिज़ सईद से लिंक एक इंडोनेशियन एनजीओ ने दिल्ली हिंसा के लिए फंड जारी किया था। इसमें कहा गया है कि इंडोनेशियन एनजीओ एसीटी ने दिल्ली के किसी संस्था के द्वारा दंगा करने वाले लोगों को 25 लाख की रकम भेजी थी।

क्या है एसीटी

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एसीटी एक मुस्लिम संस्था है और सबसे ज्यादा कट्टरपंथी है। यह कई मुस्लिम देशों में सहायता के नाम पर पैसे मुहैया करवाती है। जानकारी के अनुसार बांग्लादेश दंगे में भी यही एनजीओ शामिल थी। साथ ही उन लोगों ने बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में रोहिंग्या कैंप भी स्थापित किया है।

23 फरवरी को हुई थी हिंसा

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई हिस्सों में 23 फरवरी के बाद दो दिन तक भयानक हिंसा हुई। जिसमें दिल्ली पुलिस ने 700 से ज्यादा केस दर्ज किए और लगभग 2,400 लोगों को पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार दिल्ली हिंसा के कारण कुल 2387 लोगों को गिरफ्तार किया गया या नजरबंद किया गया।

पुलिस के अनुसार, कुल 700 दर्ज केसों में 49 को आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया। वहीं उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में अमन कमेटी के साथ 283 बैठक भी की गई।

और पढ़ें
Next Story