Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkeypox Guidelines: मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें क्या करना होगा

मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार (Central government) ने इस बीमारी से बचाव के लिए गाइडलाइन (Guidelines) जारी की है।

Monkeypox Guidelines: मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें क्या करना होगा
X

मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार (Central government) ने इस बीमारी से बचाव के लिए गाइडलाइन (Guidelines) जारी की है। देश में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली, केरल और बिहार में इस वायरस की एंट्री हो चुकी है, जिसके बाद कई राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि इन मरीजों को 21 दिन का आइसोलेशन, मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना, घावों को पूरी तरह से ढककर रखना और उनके पूरी तरह ठीक होने का इंतजार करना होगा। दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने ऩे के साथ ही कुल मरीजों की संख्या चार हो गई है।

दिल्ली के पहले मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में आए 14 लोगों की पहचान हो चुकी है। उनमें से किसी में भी लक्षण नहीं दिखे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इनमें से एक व्यक्ति ने शरीर में दर्द की शिकायत की थी, लेकिन वह अब ठीक है और उसमें कोई लक्षण नहीं हैं। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। किसी भी मरीज के संपर्क में आने के बाद 21 दिनों तक आइसोलेट रहना पड़ता है।

केरल, दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों ने मंकीपॉक्स की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर कई राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने तो पटना में मिली महिला मरीज के बाद सभी जिलों के सिविल सर्जनों और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के साथ वर्चुअल बैठक कर और मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए।

और पढ़ें
Next Story