Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

माइकल पात्रा ने RBI के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाला, इन विभागों की भी करेंगे देखभाल

कार्यकारी निदेशक के रूप में पात्रा आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के सदस्य थे। जिसे भारत में मौद्रिक नीति निर्णय लेने की जिम्मेदारी के साथ निवेश किया जाता है।

माइकल पात्रा ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाला, इन विभागों की करेंगे देखभालमाइकल देवव्रत पात्रा

माइकल देवव्रत पात्रा ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले माइकल देवव्रत पात्रा भारत के केंद्रीय बैंक के कार्यकारी निदेशक थे।

आरबीआई के द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि माइकल देवव्रत पात्रा डिप्टी गवर्नर पूर्वानुमान और मॉडलिंग यूनिट (एमपीडी / एमयू), वित्तीय बाजार संचालन विभाग (एफएमओडी), वित्तीय बाजार विनियमन विभाग सहित मौद्रिक नीति विभाग की देखभाल करेंगे।

साथ ही वह वह मार्केट इंटेलिजेंस, अंतरराष्ट्रीय विभाग, आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग, सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग, कॉर्पोरेट रणनीति और बजट विभाग और वित्तीय स्थिरता इकाई की देखभाल भी करेंगे। 1985 से करियर के केंद्रीय बैंकर रहे पात्रा ने भारतीय रिजर्व बैंक में विभिन्न पदों पर काम किया है।

कार्यकारी निदेशक के रूप में पात्रा आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के सदस्य थे। जिसे भारत में मौद्रिक नीति निर्णय लेने की जिम्मेदारी के साथ निवेश किया जाता है। वह डिप्टी गवर्नर के रूप में एमपीसी के सदस्य बने रहेंगे। इससे पहले, वह जुलाई 2012 और अक्टूबर 2014 के बीच भारतीय रिज़र्व बैंक के मौद्रिक नीति विभाग के प्रधान सलाहकार थे।

Next Story
Top