Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Good News: रेलवे दे रहा दुर्गा पूजा-छठ के लिए यात्रियों को ये सुविधाएं, आरक्षण के नियमों में हुआ बदलाव

Good News: भारतीय रेलवे ने आरक्षण के नए नियमों में बदलाव किया है। अब रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को आरक्षण चार्ट की जानकारी 30 मिनट पहले मिल जाया करेगी।

Good News: रेलवे दे रहा दुर्गा पूजा-छठ के लिए यात्रियों को ये सुविधाएं, आरक्षण के नियमों में हुआ बदलाव
X

ट्रेन



Good News: भारतीय रेलवे ने आरक्षण के नए नियमों में बदलाव किया है। अब रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को आरक्षण चार्ट की जानकारी 30 मिनट पहले मिला करेगी। पहले इसकी जानकारी रेलवे की तरफ से 4 घंटे पहले जारी कर दी जाती थी।

रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव

आईआरसीटीसी के मुताबिक, रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को अब रिजर्वेशन के बारे में जानकारी 4 घंटे के बजाए ट्रेन के स्टेशन से छूटने के आधे घंटे पहले मिलेगी। इसका फायदा अब उन यात्रियों को मिलेगा, जो वेटिंग में रहा करते थे क्योंकि जो टिकट 30 मिनट पहले रद्द होंगे। उससे रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी।

त्योहारों पर यात्रियों को सुविधाएं

इसके अलावा अब बड़े त्योहार भी आने वाले हैं। दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ जैसे त्योहार पर घर जाने वाले यात्रियों को इसका फायदा होगा। फिलहाल, कोरोना काल में अभी केवल पौने पांच सौ ट्रेनें ही चलायी जा रही हैं। रेलवे ने ये फैसला जोनल रेलवे के आग्रह पर किया है। इस बदलाव के चलते अब ट्रेन में टीटीई की मनमानी खत्म हो जाएगी। लेकिन अभी किसी और नियम में कोई बदलाव रेलवे की तरफ से नहीं किया गया है।

वहीं टिकट बुकिंग की सुविधा, ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर दूसरे चार्ट की तैयारी से पहले उपलब्ध होगी। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप से और ट्रेनों के लिए पीआरएस काउंटरों से भी टिकट बुक कर सकते हैं। इससे पहले 25 मार्च से लॉकडाउन के कारण रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों की सेवाओं को स्थगित कर दिया था। हालांकि, इसने सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया। जिसमें श्रमिक स्पेशल ट्रेनें फंसे हुए प्रवासी कामगारों को 1 मई से उनके गृह राज्य भेजने के लिए शुरू किया था। इसके लिए देशभर में 230 विशेष ट्रेनों की शुरुआत की थी। इसके बाद 12 सितंबर से एक और 80 विशेष ट्रेनें शुरू की गईं।

Next Story