Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृह मंत्रालय ने COVID19 को लेकर जारी किया निर्देश, सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर लगेगा जुर्माना

गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus)लॉकडाउन को लेकर गाईडलाइन्स जारी की गई। निर्देश के मुताबिक, ग्रामीण भारत में सभी कारखाने खोले दिए जाएंगे।

गृह मंत्रालय ने COVID19 को लेकर जारी किया निर्देश, ग्रामीण भारत में खोले जाएंगे सारे कारखाने
X

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 3 मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है। कोरोना लॉकडाउन के चलते गृह मंत्रालय ने बुधवार को दिशानिर्देश (Guidelines) जारी किया गया। इसके मुताबिक खाने-पीने, जरूरतमंद चीजें और दवा बनाने वाली तमाम इंडस्ट्रीज़ खुली रहेंगी।

इसके अलावा ग्रामीण भारत में सारे कारखाने खोलने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इस गाईडलाइन्स में मनरेगा के कार्यों को भी अनुमति जारी की गई है। मनरेगा में सिंचाई और जल संरक्षण को प्राथमिकता देने की बात कहीं गई।

गृह मंत्रालय के द्वारा जारी गाईडलाइन्स में कहा गया कि ये सभी गतिविधियां राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अनुमति मिलने के बाद ही शुरू की जाएगी। शरू करने से पहले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताया जाएगा।

गृह मंत्रालय (MHA) COVID19 प्रबंधन के लिए जारी किए गए राष्ट्रीय निर्देश में कहा है कि सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों पर फेस कवर पहनना अनिवार्य है। वहीं सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय होगा। इसके लिए जुर्माना भी वसूला जा सकता है।

ये सभी सेवाएं तीन मई तक रहेगी बंद

गृह मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश (Guidelines) में कहा गया कि सभी सिनेमा हॉल, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, योगशाला, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल और बार 3 मई यानी लॉकडाउन जारी रहने तक पूरी तरह से बंद रहेंगे।

इसके अलावा शैक्षिक संस्थान, कोचिंग सेंटर, घरेलू, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, ट्रेन सेवाएं, मेट्रो, भी बंद रहेगी। वहीं एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए आवाजाही सुविधा भी बंद रहेगी। सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक कार्य, धार्मिक स्थल, पूजा स्थल लॉकडाउन तक बंद पड़ा रहेगा।

किसानों के कार्यों पर मिलेगी छूट

गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्र में किसी भी तरह से ढील नहीं बरती जाएगी। वहीं लोगों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। जरूरत सामानों के लिए होम डिलिवरी की सुविधा दी गई है।

लॉकडाउन 2 किसानों के कार्यों को छूट देता है। सभी किसान अपनी खेती में काम कर सकते हैं। साथ ही अनाज को बेचने जा सकते हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अनाज खरीदने वाली मंडियां खुली रहेंगी। इसके अलावा, कटाई से जुड़े कृषि वाहन बिना किसी प्रतिबंध के एक राज्य से दूसरे राज्य में जा सकेंगे।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story