Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: करांची में PIA का विमान क्रैश, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, पढ़े ही दिनभर की बड़ी खबरें

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर चीन भारतीय सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख और सिक्किम सीमा पर भारत चीन की सेना आमने-सामने हो गई है।

Haribhoomi Bulletin: करांची में PIA का विमान क्रैश, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, पढ़े ही दिनभर की बड़ी खबरें

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने रेपो रेट में 0.40% की कटौती करने का ऐलान किया। पीएम मोदी ने आज पश्चिम बंगाल में तूफान से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। वहीं पाकिस्तान में पीआईए का विमान क्रैश हो गया। यहां पढ़ें देश दुनिया और राज्य की तमाम बड़ी खबरें..

पाकिस्तान में पीआईए का विमान क्रैश

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की फ्लाइट आज कराची एयरपोर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। बताया जा रहा है कि पीआईए की फ्लाइट लाहौर से कराची जा रही थी। इसी दौरान कराची एयरपोर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। पाकिस्तानी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है। खबरों से मिली जानाकरी के मुताबिक, PIA विमान एयरबस 320 कराची मॉडल कॉलोनी के पास क्रैश हुआ है। इस विमान में 100 से ज्यादा यात्री सवार बताए जा रहे हैं। जबकि इस घटना में लगभग 90 लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है।

कोरोना संकट के बीच लद्दाख और सिक्किम सीमा पर चीन-भारत की सेना आमने-सामने

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर चीन भारतीय सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख और सिक्किम सीमा पर भारत चीन की सेना आमने-सामने हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एलएसी पर 170 बार चीनी सैनिकों की मूवमेंट को देखा गया। जिसको लेकर भारतीय सेना भी अलर्ट हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दिनों भारतीय सैनिक और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से एलएसी पर दोनों सेनाओं के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन ने एक बार फिर पाकिस्तान और नेपाल के रास्ते भारत को घेरने की कोशिश की है। जानकारी के लिए बता दें भारत को चुनौती देने के लिए सीमा पर अतिक्रमण जारी रखा है। चीन की तरफ से मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस तनाव को दूर करने के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों की बातचीत की जा रही है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया बड़ा ऐलान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 0.40% की कटौती करने की घोषणा की है। अब रेपो रेट 4.40 प्रतिशत से घटकर 4 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं, रिवर्स रेपो रेट 3.75% से घटाकर 3.35% किया गया। लोन की किश्त चुकाने में छूट का समय तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब अगस्त तक इसका फायदा मिलता रहेगा। गवर्नर ने यह भी बताया कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी के 6 में से 5 सदस्यों ने रेपो घटाने के पक्ष में हैं। गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी बताया कि कमेटी की मीटिंग 3 जून से होनी थी, लेकिन पहले ही कर ली गई है।

पीएम मोदी ने हवाई सर्वेक्षण के बाद पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवात अम्फान के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल का दौरा किया। एयरपोर्ट पर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी का गर्म जोशी से स्वागत किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के तूफान प्रभावित इलाकों का आज हवाई सर्वेक्षण के द्वारा दौरा किया। हवाई सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बाबुल सुप्रियो, प्रताप चंद्र सारंगी और देबाश्री चौधरी भी रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के लिए राहत पैकेज का ऐलान भी कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ममता के आग्रह पर पश्चिम बंगाल का दौरा किया। जहां उन्होंने अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया गया है। जो इस तूफान में प्रभावित लोग हैं। बंगाल में अम्फान के कारण अबतक 80 की मौत हो गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अंतिम यात्रा 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और चित्रकूट में थी। पीएम मोदी 83 दिनों के बाद किसी दौरे पर पहुंचे हैं।

युवक ने अपनी प्रेमिका से मिलने 1100 किमी का सफर किया तय

लॉकडाउन (Lockdown-4.0) के दौर में दूसरे राज्यों में फंसे कई मजदूर रोजी-रोटी संकट के चलते पैदल ही अपने गांव लौट रहे हैं। इस बीच अहमदाबाद में एक प्रेमी मजबूरी की आड़ में नहीं बल्कि अपनी प्रेमिका से मिलने की चाहत में 1100 किमी का सफर तय कर वारणासी पहुंच गया। इतना ही नहीं प्रेमी के पहुंचने की खबर सुनते ही प्रेमिका भी अपने घर से भागकर मिलने आ गई। काफी देर युवती के गायब होने के बाद वाराणसी के मिर्जामुराद पुलिस स्टेशन पर मां ने गुमशुदा की रिपोर्ट दर्ज करवाई। इसके बाद पुलिस ने युवती के मोबाइल का ट्रेस करना शुरू किया। जहां युवती अपने प्रेमी के साथ वाराणसी के लंका में मिली। पुलिस मौके पर दोनों को पकड़ लिया। अहमदाबाद से वाराणसी पहुंचने में उसे 15 दिन लगे।

Next Story
Top