Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST Council Meeting: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं कोई छूट, स्विगी-जोमैटो पर लगेगी 5 फीसदी जीएसटी, कोरोना दवाएं मुफ्त

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक की अध्यक्षता की। जीएसटी की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए।

GST Council Meeting: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं कोई छूट, स्विगी-जोमैटो पर लगेगी 5 फीसदी जीएसटी, कोरोना दवाएं मुफ्त
X

जीएसटी काउंसिल (GST council Meeting) की 45वीं बैठक खत्म हो गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक की अध्यक्षता की। जीएसटी की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए।

लखनऊ में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दो जीवन रक्षक दवाओं - ज़ोल्गेन्स्मा और सात अन्य दवाओं पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दी गई है। जबकि कोरोना दवाओं को जीएसटी से बाहर कर दिया है।

जबकि वहीं दूसरी तरफ फूड डिलीवरी ऐप्स को 5 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाने की सिफारिशों मान लिया गया है। स्विगी, जोमैटो आदि से खाना मंगवाना महंगा हो जाएगा। स्विगी, जोमैटो पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। कार्बोनेटेड फ्रूट ड्रिंक्स और जूस पर 28 फीसदी जीएसटी की जगह अब 12 फीसदी जीएसटी लगेगा।

जो एक जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा। जबकि कोविड दवाओं पर घटी जीएसटी दर 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। दो साल में यह पहला मौका है जब केंद्रीय वित्त मंत्री और राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक वर्चुअल तरीके से नहीं हुई। सरकार पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में अभी लाने से मना कर दिया है।

Next Story