Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus : स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट, ठीक होने वालों की संख्या 8 हजार के पार, लोग समझें कि मास्क पहनने वाला बीमार नहीं है

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ताजा रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें कहा गया है कि कोरोना से संक्रमित 8000 से ज्यादा लोग ठीक हो गए हैं।

भारत-चीन सीमा विवाद: सीमा पर सड़क निर्माण की बढ़ेगी स्पीड, 1500 मजदूरों को लद्दाख भेजने की तैयारी में भारत
X
भारत-चीन सीमा विवाद: सीमा पर सड़क निर्माण की बढ़ेगी स्पीड, 1500 मजदूरों को लद्दाख भेजने की तैयारी में भारत

Coronavirus : देश में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं । इसको लेकर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ताजा रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें कहा गया है कि कोरोना से संक्रमित 8000 से ज्यादा लोग ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 1983 नए मामले सामने आए हैं। बीते दिन की तुलना में आसपास ही मामले हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के पार पहुंच गई है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना पर अपडेट दिया। उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमित मामले नए मामले 1993 पहुंच गए हैं। वहीं पूरे देश में अब तक 8889 लोगों ठीक हो गए हैं। अब तक मरने वालों की संख्या 1147 पहुंच गई है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में अभी भी 25000 से ज्यादा मामले एक्टिव हैं। जिसमें महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना संक्रमितओं की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। इसके अलावा दिल्ली में भी आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 76 मामले सामने आए हैं और 3 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है । ऐसे में दिल्ली में करोना के नए मामले सामने आने में कमी आई है। लेकिन वहीं दिल्ली में रेड जोन की संख्या 30 से बढ़ रही है ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संयुक्त सचिव ने कोरोना पर ताजा अपडेट देने के साथ ही लोगों को संक्रमण से बचाने के कुछ उपाय भी बताएं। उन्होंने कोराना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कुछ जरूरी बातें बताई हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार कई अलग-अलग जगहों को छूने वाले लोग समय-समय पर हाथों को साबुन से धोते रहें साथ ही कहा कि सभी लोग मास्क का इस्तेमाल करें।

हमें यह समझना चाहिए कि मास्क पहने वाला व्यक्ति बीमार नहीं है। जबकि हमारी यह सोच है कि जो व्यक्ति बीमार है। वहीं मास्क लगा रहा है। हमें मास्क लगाने का मतलब समझना होगा। सभी लोग मास्क का इस्तेमाल करें। हमें यह समझना चाहिए कि मास्क पहनने वाला व्यक्ति बीमार नहीं है बल्कि समाज के प्रति अपना कर्तव्य समझता है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी लोगों से आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने की फिर से अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर आप करोना से बचना चाहते हैं तो आपको आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने भी आज नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि जो अपने घर जाना चाहते है। उनके लिए ट्रेनों की व्यवस्था राज्य सरकार के द्वारा की जाएगी।

बात दे कि कई राज्यों सरकारों ने स्पेशल ट्रेनों की आवाजाही शुरू कर दी है। इसमें दूसरे राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों तीर्थयात्री और छात्रों को भेजा जा रहा है। रेलवे ने 13 लाख वैगन से ज्यादा से ज्यादा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की है।

Next Story
Top