Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New Variants Omicro : साउथ अफ्रीका से भारत आए दो लोगों में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि , स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

कोविड-19 (covid-19) के नए वेरिएंट (new variants) "ओमाइक्रोन" (omicron) ने दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका (south africa) से भारत (india) के कर्नाटक (karnataka) पहुंचे दो लोग कोरोना पॉजिटिव (corona positive) पाए गए हैं।

New Variants Omicro : साउथ अफ्रीका से भारत आए दो लोगों में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि , स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
X

कोविड-19 (covid-19) के नए वेरिएंट (new variants) "ओमाइक्रोन" (omicron) ने दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका (south africa) से भारत (india) के कर्नाटक (karnataka) पहुंचे दो लोग कोरोना पॉजिटिव (corona positive) पाए गए हैं। इससे राज्य के स्वास्थ्य विभाग (health department) में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों की रिपोर्ट आ गई है।

दोनों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है। यह पुष्टि की गई है कि वेरिएंट ओमाइक्रोन (variants omicron) नहीं है। फिलहाल दोनों को आइसोलेट (isolate) कर क्वारंटाइन (quarantine) कर दिया गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य सचिव टीके अनिल कुमार ने कहा कि चूंकि यात्री विदेश से आए थे, इसलिए जीनोम अनुक्रमण तेजी से ट्रैक किया गया था। "पहला यात्री 11 नवंबर को और दूसरा 16 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचा।

दोनों को अलग-अलग क्वारंटाइन (quarantine) किया गया था। इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि दोनों मामले डेल्टा वेरिएंट (delta variants) के हैं। आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, उच्च जोखिम वाले 10 देशों से 584 लोग बेंगलुरु पहुंच चुके हैं और इनमें से 94 लोग दक्षिण अफ्रीका से आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शहर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए हवाईअड्डे पर एहतियाती कदमों का निरीक्षण किया है।

उन्होंने कहा, 'हमने दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के प्रोटोकॉल में भी बदलाव किया है। इससे पहले, उन्हें केवल एक आरटी-पीसीआर परीक्षण (Rt-PCR test) की आवश्यकता होती थी जो 72 घंटे पुराना था। लेकिन हमने यह सुनिश्चित करने के लिए मानदंडों में बदलाव किया है कि हवाई अड्डे पर सभी यात्रियों का कोरोना परीक्षण (corona test) होगा। रैपिड टेस्ट के परिणाम एक घंटे के भीतर आते हैं जबकि सामान्य आरटी-पीसीआर टेस्ट (Rt-PCR test) में लगभग 4 घंटे लगते हैं। यात्रियों को रिपोर्ट आने तक एयरपोर्ट (AIRPORT) पर ही रुकना होगा।"

और पढ़ें
Next Story