Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब इस बड़ी कंपनी में भी मोदी सरकार बेचेगी हिस्सा, लगाई जाएगी बोली

केंद्र सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में अपने पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए तैयार है। जिसके लिए बोली लगाई जाएगी।

अब इस बड़ी कंपनी में भी मोदी सरकार बेचेगी हिस्सा, लगाई जाएगी आमंत्रित की बोलीभारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

केंद्र सरकार ने शनिवार यानी 7 मार्च को भारत की दूसरी सबसे बड़ी तेल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। निवेश विभाग और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) ने कहा कि बीपीसीएल की रणनीतिक बिक्री के लिए 2 मई को रुचि पत्र जारी किया गया था। जिसे नवंबर में बिक्री के लिए मंजूरी दी गई थी।

भारत सरकार बीपीसीएल में इक्विटी शेयर पूंजी में से कुल 52.98 प्रतिशत साझेदारी के रणनीतिक विनिवेश के साथ ही प्रंबधन नियंत्रण का प्रस्ताव दे रही है।

सरकार ने रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और उसका प्रबंधन करने के लिए डेलोइट टोशे टोमात्सु भारत एलएलपी को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है। केवल 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य वाली कंपनी ही इस हिस्से की हिस्सेदार बनने के योग्य हो सकती है।

जबकि चार से अधिक फर्मों के कंसोर्टियम को बोली लगाने की अनुमति नहीं होगी। BPCL भारत की 14 प्रतिशत तेल शोधन क्षमता और दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऊर्जा बाजार में लगभग एक-चौथाई ईंधन बाजार में खरीदारों को प्रदान करेगी। बीपीसीएल का बाजार पूंजीकरण लगभग 87,388 करोड़ रुपये है और मौजूदा कीमतों पर सरकार का हिस्सा लगभग 46,000 करोड़ रुपये है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top