Logo
Weather Update: नौतपा के पांचवें दिन, बुधवार को दिल्ली ने देश में सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मंगेशपुर में दोपहर का तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, दिल्ली में बारिश भी शुरू हो गई है। बिहार, राजस्थान, समेत कई देश भीषण से जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम की मौजूदा स्थिति।

Weather Update:नौतपा के पांचवें दिन, बुधवार को दिल्ली ने देश में सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मंगेशपुर में दोपहर का तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, दिल्ली में बारिश भी शुरू हो गई है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली है। दिल्ली, राजस्थान, और बिहार जैसे राज्यों में भी गर्मी ने कहर बरपा रखा है। वहीं, केरल में जल्द ही मानसून के पहुंचने की संभावना है। आइए जानते हैं देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम की मौजूदा स्थिति।

दिल्ली में कार धोने पर 2000 रुपए जुर्माना
दिल्ली में पानी की कमी के बीच, केजरीवाल सरकार ने पाइप से कार धोने पर 2 हजार रुपए जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। 200 लोगों की टीम पानी की बर्बादी की मॉनिटरिंग करेगी। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड के CEO को निर्देश दिया है कि वे तुरंत दिल्ली भर में 200 टीमें तैनात करें, ताकि पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और घरेलू जल आपूर्ति के व्यावसायिक उपयोग पर नकेल कसी जा सके।

Weather Update
Weather Update

राजस्थान: चूरू में 50.5 डिग्री तापमान
दिल्ली के बाद राजस्थान का चूरू शहर देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में 23 से 29 मई के बीच भीषण गर्मी से 55 लोगों की मौत हो चुकी है। गर्मी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। राजस्थान सरकार ने लोगों से गर्मी को लेकर एहतियात बरतने की सलाह दी है। 

बिहार: 48 डिग्री के करीब तापमान
बिहार के भी कई जिलों में तापमान 48 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। भीषण गर्मी से यहां बुधवार को 8 जिलों में 80 बच्चे बेहोश हो गए। राज्य में अगले दो दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। पटना, गया, औरंगाबाद जैसे शहरों में तापमान 47 डिग्री के पार जा चुका है। राज्य मौसम विभाग ने कहा है कि अगले से तीन से चार दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

Weather Update
Weather Update

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश: हीटवेव का अलर्ट
उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी हीटवेव का प्रकोप जारी है। ग्वालियर और निवाड़ी जैसे जिलों में तापमान 48 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है। IMD ने 18 जिलों में रेड अलर्ट और 21 जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी से बचाव के लिए सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे घर के अंदर रहें और हाइड्रेटेड रहें।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लू का कहर
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी लू का कहर जारी है। मौसम विभाग ने यहां रेड अलर्ट जारी किया है। तापमान 45 डिग्री से ऊपर जा रहा है और लोग गर्मी से बेहाल हैं। प्रशासन ने लोगों को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है और गर्मी से बचाव के उपायों को अपनाने की अपील की है।

Weather Update
Weather Update

महाराष्ट्र और गुजरात में भी गर्मी से जूझ रहे लोग
महाराष्ट्र और गुजरात में भी तापमान बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। गुजरात में भी गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है।

केरल में मानसून ने दी दस्तक
गर्मी से जूझ रहे देश के बीच केरल में मानसून के पहुंचने की उम्मीदें हैं। IMD के अनुसार, अगले 24 घंटे में मानसून केरल तट पर दस्तक दे सकता है। मानसून के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और किसान भी खुश हैं क्योंकि फसल बोने का समय नजदीक आ रहा है।

पूर्वोत्तर में  बारिश का अलर्ट
पूर्वोत्तर भारत में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 1 जून तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी में आए तूफान रेमल का असर इन राज्यों पर देखने को मिल रहा है। यहां भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और बाढ़ की संभावना है।

Weather Update
Weather Update

हिमाचल प्रदेश: पहाड़ों में भी गर्मी का असर
गर्मी का असर सिर्फ मैदानी इलाकों में ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भी देखा जा रहा है। शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे शहरों में भी तापमान सामान्य से ऊपर है। हालांकि, यहां पर बारिश की संभावना बनी हुई है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है।

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने देश के 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में बुधवार के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। IMD ने बताया कि मानसून अगले 24 घंटे में केरल तट से टकरा सकता है और अगले एक हफ्ते में यह देश के बाकी हिस्सों तक पहुंच सकता है। 26 मई को बंगाल में आए तूफान रेमल का असर असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में है। यहां 1 जून तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

10 राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी
IMD ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून के दो दिन पहले यानी 19 मई को ही पहुंचने की संभावना है। दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अगले चार दिनों तक मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय के पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी का असर होगा। राजस्थान में 28-29 मई के बाद तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होने का अनुमान है।

5379487