Logo
election banner
Delhi Excise Policy: दिल्ली की विशेष अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है। सीएम ने कोर्ट से 3 किताबों की डिमांड की। उन्हें जेल में घर का खाना, गद्दे, चादर और तकिए मिलेंगे।

Delhi Excise Policy: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब नीति घोटाले में गिफ्तारी के बाद सोमवार को तिहाड़ जेल पहुंच गए। यहां उन्हें खूंखार कैदियों वाले बैरक नंबर 2 में रखा गया है। आज 1 अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को रिमांड खत्म होने के बाद पेश किया। अदालत ने सुनवाई के बाद सीएम को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया। बता दें कि 21 मार्च को ईडी ने नाटकीय घटनाक्रम में छापेमारी के दौरान सीएम हाउस से गिरफ्तार कर लिया था। 

केजरीवाल के 5 साथी पहले से तिहाड़ में कैद
अब तिहाड़ में दिल्ली सरकार के दो मंत्री डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के अलावा आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद संजय सिंह भी सजा काट रहे हैं। जेल के बैरक नंबर 1 में मनीष सिसोदिया, बैरक नंबर 5 में संजय सिंह, बैरक नंबर 7 में सत्येंद्र जैन, बैरक नंबर 6 में के. कविता और विजय नायर बैरक नंबर 4 में बंद है। इसी जेल के बैरक नंबर 2 में केजरीवाल अगले 14 दिन तक बंद रहेंगे।  

तिहाड़ जेल में केजरीवाल को क्या मिलेगा?
- बैरक नंबर 2 का साइज 14 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा है, यहां सीमेंट का एक चबूतरा बना है। जिस पर ओढ़ने-बिछाने के लिए चादर और कंबल रहता है।
- इस बैरक में कैदियों के लिए टीवी और टॉयलेट की फैसिलिटी है। दो बाल्टियां एक नहाने और दूसरी पीने के पानी के लिए रखी रहती हैं। 
- सीएम अरविंद केजरीवाल को घर का बना खाना और बोतलबंद पानी दिया जाएगा। उन्हें बिस्तर के लिए घर से गद्दे, तकिए, चादर और रजाई मिल सकती है। 
- शुगर लेवल अचानक गिरने पर उन्हें टॉफी खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य की निगरानी के लिए चिकित्सा उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

जेल में कैसा रहेगा केजरीवाल का रुटीन?
- मुख्यमंत्री केजरीवाल और बैरक नंबर 2 में मौजूद अन्य कैदी सूर्योदय के साथ सुबह 6:30 बजे दिन की शुरुआत करेंगे। कैदियों को नाश्ते में चाय और ब्रेड मिलेंगे।
- सुबह स्नान के बाद केजरीवाल अदालत के लिए रवाना होंगे (सुनवाई की स्थिति में) या कानूनी टीम के साथ मीटिंग कर सकते हैं। लंच सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच होगा।
- कैदियों को दोपहर 3 बजे तक उनकी सेल में बंद कर दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें एक कप चाय और दो बिस्किट मिलते हैं।
- रात का खाना शाम 5:30 बजे होता है, जिसके बाद कैदियों को शाम 7 बजे रातभर के लिए बंद कर दिया जाता है।
- केजरीवाल खाना और लॉक-अप जैसी निर्धारित जेल गतिविधियों को छोड़कर टेलीविजन देख सकते हैं। समाचार, मनोरंजन और खेल समेत 18 से 20 चैनल देख पाएंगे।

केजरीवाल इन 6 लोगों से कर सकेंगे मुलाकात 
सीएम केजरीवाल ने तिहाड़ जेल प्रशासन को मुलाकात करने वाले जिन लोगों के नाम दिए हैं। उनमें उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, बेटा पुलकित और बेटी हर्षिता शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने दोस्त संदीप पाठक और पीए विभव कुमार का भी नाम दिया है। 

इसी बैरक में हुई छोटा राजन और शाबुद्दीन की मौत
तिहाड़ जेल को साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी जेल माना जाता है। यहां कई खूंखार कैदी बंद हैं। इनमें आतंकी, अंडरवर्ल्ड सरगना और गैंगस्टर शामिल हैं। बैरक नंबर 2 सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। यहां 24 घंटे सीसीटीवी के जरिए कैदियों की निगरानी होती है। साथ ही जेल अधिकारी भी उन पर बारीकी से सख्त निगाह रखते हैं। सुरक्षा के मद्देनजर ही इस बैरक में हाईप्रोफाइल कैदियों को रखा जाता है। इसी बैरक में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को गिरफ्तारी के बाद रखा गया था। इसी बैरक में बाहुबली शाहबुद्दीन भी कभी सजा काट चुका है। दोनों की मौत जेल में ही हुई।

5379487