Logo
election banner
Telangana Governor Tamilisai Soundararajan Resigns: तमिलिसाई सुंदरराजन प्रभावशाली नागर समुदाय से आती हैं। वह तमिलनाडु भाजपा की पूर्व अध्यक्ष हैं। पेशे से डाक्टर सुंदरराजन को 2014 में प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।

Telangana Governor Tamilisai Soundararajan Resigns: तेलंगाना और पुडुचेरी की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने सोमवार सुबह दोनों पदों से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल पद से पहले भाजपा के तमिलनाडु संगठन की नेता रहीं सुंदरराजन के लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

62 साल की सुंदरराजन ने नवंबर 2019 में तेलंगाना राज्य के दूसरे राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी। किरण बेदी के हटने के बाद फरवरी 2021 में उन्हें पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। सुंदरराजन एक बार फिर चुनावी समर में उतरेंगी। उनके पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है। बीजेपी की तीसरी सूची में उनका नाम होने की उम्मीद है। 

अभी सीट फाइनल नहीं
भाजपा का मानना है कि सुंदरराजन का पुडुचेरी के लोगों के साथ अधिक जुड़ाव हो सकता है। ऐसी भी अटकलें हैं कि उन्हें तमिलनाडु की तीन सीटों में से एक से मैदान में उतारा जा सकता है, जिसमें सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की कनिमोझी की थूथुकुडी सीट भी शामिल है।

सुंदरराजन ने इस सीट से 2019 का चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने 2009 में चेन्नई उत्तर सीट से भी चुनाव लड़ा और वह भी हार गईं। इससे पहले उन्होंने तीन बार तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव भी लड़ा। 2006 में राधापुरम से, 2011 में वेलाचेरी से और 2016 में विरुगमपक्कम से। लेकिन वह तीनों चुनाव हार गईं। 

कौन हैं सुंदरराजन?
तमिलिसाई सुंदरराजन प्रभावशाली नागर समुदाय से आती हैं। वह तमिलनाडु भाजपा की पूर्व अध्यक्ष हैं। पेशे से डाक्टर सुंदरराजन को 2014 में प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था। वे कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी अनंतन की बेटी हैं। उनके चाचा एच वसंतकुमार भी कांग्रेस से हैं। 

5379487