Logo
election banner
Seema Haider: गुलाम हैदर ने भारत में अपने वकील के जरिए सीआरपीसी की धारा 156(3) के तहत सीमा हैदर और सचिन मीणा के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की है।

Seema Haider: पाकिस्तान के आकर भारत में शादी कर रहने वाली सीमा हैदर (Seema Haider) और उनके भारतीय पति सचिन मीणा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस चलेगा। सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने अब नोएडा कोर्ट में धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है। इसके लिए गुलाम हैदर ने भारतीय वकील मोमिन मलिक को हायर किया है, जो कि नोएडा कोर्ट में इस मामले की पैरवी करेंगे। 

सीमा और सचिन की शादी अमान्य है: वकील
एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर दोस्ती के बाद सीमा हैदर पिछले साल मई में नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत आ गई थीं, जिसके बाद उसने अपने ऑनलाइन फ्रेंड सचिन मीणा से शादी कर ली थी। सीमा का पहला पति गुलाम हैदर फिलहाल पाकिस्तान में रहता है। उसने वकील मोमिन मलिक के जरिए सीआरपीसी की धारा 156(3) के अंतर्गत कपल के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की है। वकील की मानें तो सीमा ने गुलाम हैदर के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप नहीं दिया है, जिससे सचिन से उसकी शादी मान्य नहीं है।

3 जुलाई को गिरफ्तार हुए थे सीमा और सचिन
नोएडा कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई के दौरान मोमिन ने तर्क दिया कि जब सीमा को अवैध रूप से भारत में घुसने के आरोप में पकड़ा गया तो उसने जमानत याचिका में गुलाम हैदर को पति बताया था, जबकि पब्लिकली उसने सचिन मीणा से शादी करने की बात कही थी। वकील ने बताया कि अदालत ने नोएडा पुलिस को 18 अप्रैल तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। सीमा हैदर और सचिन को नोएडा पुलिस ने पिछले साल 3 जुलाई को विदेशी अधिनियम की धारा 14 और आईपीसी 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत बल्लभगढ़ से गिरफ्तार किया था। इसके बाद 7 जुलाई को दोनों को जमानत मिल गई थी। सचिन के पिता भी गिरफ्तार हुए थे, बाद में उन्हें भी जमानत पर छोड़ दिया गया था।

कौन हैं सीमा हैदर?
उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीमा हैदर सीमा हैदर जुलाई 2023 में सचिन मीणा के साथ रहते मिले थे। तब सीमा ने कहा था मोबाइल गेम PUBG खेलते वक्त सचिन के साथ उसकी नजदीकियां बढ़ती चली गईं। फिर उसने पति और बच्चों को छोड़कर सचिन मीणा के साथ जिंदगी बिताने के लिए भारत आने का फैसला कर लिया। उसने सऊदी अरब में नौकरी करने वाले पूर्व पति गुलाम हैदर को छोड़ दिया। एक साक्षात्कार में सीमा ने कहा था कि उसने बच्चों समेत हिंदू धर्म अपना लिया है और दोबारा पाकिस्तान नहीं लौटना चाहती है। यही नहीं, सीमा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर भारतीय नागरिकता की मांग की है।

5379487