Logo
election banner
Sandeshkhali Issue Updates: भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी की अगुवाई में संदेशखाली जा रहे महिला सांसदों के प्रतिनिधि मंडल को पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान लॉकेट चटर्जी से पुलिस अफसरों की जमकर नोकझोंक हुई। इसके बाद लॉकेट को हिरासत में ले लिया गया।

Sandeshkhali Issue Updates: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली पर सियासत चरम पर है। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी की अगुवाई में संदेशखाली जा रहे महिला सांसदों के प्रतिनिधि मंडल को पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान लॉकेट चटर्जी से पुलिस अफसरों की जमकर नोकझोंक हुई। इसके बाद लॉकेट को हिरासत में ले लिया गया। इससे पहले 16 फरवरी को केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों का एक प्रतिनिधि संदेशखाली जाने के लिए पहुंचा था, लेकिन पुलिस ने जाने नहीं दिया था। 

Sandeshkhali Case
Sandeshkhali Case

ईडी ने 6 ठिकानों पर मारे छापे
उधर, प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने तृणमूल कांग्रेस नेता और संदेशाखाली यौन हिंसा और जमीन हड़पने के आरोपी शेख शाहजहां पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। ईडी ने राशन घोटाला मामले में बंगाल में 6 ठिकानों पर छापेमारी की है। सुरक्षाबलों की मुस्तैदी के बीच तलाशी ली जा रही है। राशन घोटाले में आरोपी अरुप सोम के यहां भी ईडी ने छापा मारा है। अरुप पहले सरकारी नौकरी में था। बाद में मछली का कारोबार करने लगा। 

संदेशखाली केस में कब क्या हुआ?

5 जनवरी: प्रवर्तन निदेशालय ने नॉर्थ 24 परगना जिले में टीएमसी नेता शेख शाहजहां के घर राशन घोटाले मामले में छापेमारी की। शाहजहां शेख फरार हो गया। उसके समर्थकों ने ईडी टीम पर हमला किया।
8 फरवरी: संदेशखाली की महिलाओं ने शेख शाहजहां और उसके सहयोगियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपों को लेकर प्रदर्शन शुरू किया।
10 फरवरी: तृणमूल कांग्रेस ने आरोपी उत्तम सरकार को 6 साल के लिए सस्पेंड कर दिया। उसकी गिरफ्तार हुई। संदेशखाली के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई।
12 फरवरी: प्रदेश के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं से मुलाकात की। 
13 फरवरी: कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अपूर्व सिन्हा रे ने घटना का स्वतः संज्ञान लिया और सरकार को एक हफ्ते के भीतर रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।
14 फरवरी: संदेशखाली जाने के दौरान भाजपा नेताओं और पुलिस में झड़प हुई। इसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और बालूरघाट सांसद सुकांत मजूमदार घायल हो गए।
15 फरवरी: सीएम ममता ने विधानसभा में संदेशखाली को RSS का गढ़ बताया। कहा कि वहां 7-8 साल पहले भी दंगे हुए थे। ताजा मामले में अब तक 17 लोग गिरफ्तार हुए हैं।
16 फरवरी: भाजपा की 6 सदस्यीय टीम ने संदेशखाली जाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। नड्डा ने 15 फरवरी को इस टीम का गठन किया था।
17 फरवरी: बंगाल पुलिस ने आरोपी टीएमसी नेता शिबू हाजरा को गिरफ्तार किया। अब तक कुल 18 आरोपी गिरफ्तार हुए।
19 फरवरी: सुप्रीम कोर्ट ने संदेशखाली मामले में दायर याचिका खारिज कर दी। कहा कि मणिपुर में जो हुआ उसकी तुलना संदेशखाली से न करें। 
20 फरवरी: कलकत्ता हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार को फटकार लगाई। कहा कि समस्या की जड़ शाहजहां शेख को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है। यह चौंकाने वाली बात है।
21 फरवरी: बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार संदेशखाली पहुंचे। उन्होंने एडीजी साउथ बंगाल सुप्रतिम सरकार समेत सीनियर पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की।
22 फरवरी: ईडी ने शाहजहां को नया समन जारी किया। 29 फरवरी को जांच के लिए तलब किया है।

5379487