Logo
election banner
Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से न्याय यात्रा की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने 6700 किलोमीटर का सफर तय किया। उन्होंने बस में यात्रा की और कई किलोमीटर भी पैदल चले। 63 दिन बाद रविवार को मुंबई मे यात्रा का समापन हुआ।

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज रविवार (17 मार्च) को मुंबई में समापन हुआ। इस यात्रा की अगुआई कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की। उन्होंने पार्टी नेता और पदाधिकारियों के साथ 63 दिन पहले 14 जनवरी को मणिपुर से न्याय यात्रा की शुरू की थी। न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) के अंतिम दिन मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में मेगा रैली हुई। इसमें INDI अलायंस में शामिल दलों के नेता शामिल हुए। राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष को डराया जा रहा है। हम एक शक्ति से लड़ रहे हैं। राजा की आत्मा EVM में हैं, नरेंद्र मोदी इसके बिना चुनाव नहीं जीत सकते। मोदी सिर्फ एक मुखौटा है, एक्टर्स की तरह उन्हें रोल दिया है कि क्या करना है।

समापन रैली के Updates: 

- राहुल गांधी ने कहा- ये यात्रा राहुल गांधी की नहीं, पूरे विपक्ष की थी। जनता के मुद्दों के लिए यात्रा की। विपक्षी नेताओं को डराया जा रहा है। हिंदू धर्म में शक्ति शब्द होता है, हम शक्ति से लड़ रहे हैं। एक सवाल होता है कि राजा की आत्मा ईवीएम में है। हिंदुस्तान की हर संस्था ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स में है। एक नेता कांग्रेस छोड़ते हैं और रोते हुए मेरी मां से कहते हैं कि मुझ में इतनी शक्ति नहीं है। मैं जेल नहीं जाना चाहता हूं। ऐसे हजारों लोग हैं, जो डराए गए हैं। शिवसेना, कांग्रेस समेत कुछ दलों के नेता डर के कारण बीजेपी में गए हैं। उन्होंने उनका गला पकड़ लिया। मैं फिर कहता हूं कि ईवीएम के बिना नरेंद्र मोदी चुनाव नहीं जीत सकते हैं। हमने इलेक्शन कमीशन से कहा कि हमें ये मशीनें खोल कर दिखा दीजिए। इसमें एक पर्ची निकलती है। हम कहते हैं कि क्यों इन पर्चियों की गिनती नहीं हो सकती है।

- राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाइयों-बहनों नरेंद्र मोदी सिर्फ मास्क है। मुखौटा है, बॉलीवुड के एक्टर्स के जैसे उन्हें रोल दिया गया है। आज आपको ये करना है। कब आपको ये बोलना है। चलो सुबह उठकर समंदर के नीचे जाओ, सी प्लेन में उड़ो। 56 इंच की छाती नहीं, एक खोखला व्यक्ति है।

- न्याय यात्रा के समापन के मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- ''राहुल गांधी जिस 'शक्ति' की बात कर रहे थे, मैं खुले तौर पर कहूंगा कि मोदीजी के पास आरएसएस और मनुवाद के रूप में यह शक्ति है। वे इस शक्ति का इस्तेमाल करके हमें कुचलना चाहते हैं। वो 400 पार की बात करते हैं। कर्नाटक के एक सांसद ने कहा कि संविधान बदलने के लिए हमें दो तिहाई बहुमत दीजिए। ये लोग बाबा साहेब का संविधान बदलना चाहते हैं।"

- एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा- महात्मा गांधी ने इस शहर से भारत छोड़ो का नारा दिया था। आज हम सभी (INDIA अलायंस) मिलकर बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए तैयार हैं। 

- जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा- मोदी सरकार ने चुनाव के कारण पेट्रोल 2 रुपए के दाम घटाए। देश में बहुत मंहगाई है, ये सच्चाई है। गैस सिलेंडर से लेकर कई चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं। देश में गरीबी इतनी बढ़ चुकी है कि आज 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन बांटना पड़ रहा है। पढ़े-लिखे युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही। समय है कि हम सब एकजुट होकर सविंधान की रक्षा करें।

- पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा- "आपके (राहुल गांधी) नाम में गांधी है और बीजेपी इससे डरती है। आज मैं ये कह सकती हूं। यहां अलग-अलग विचारधारा के लोगों को एक साथ देखकर बता दूं कि यही 'भारत' है। चुनाव में जनता के पास संविधान का सबसे शक्तिशाली हथियार है और वह है 'वोट'।"

ये नेता न्याय यात्रा के समापन में शामिल हुए
पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूख अब्दुल्ला शामिल हुए। साथ ही शिवसेना (UBT), एनसीपी (शरद गुट), आम आदमी पार्टी (AAP) समेत I.N.D.I.A ब्लॉक की कई पार्टियों के नेता मौजूद रहे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि वे चुनाव की तैयारियों के चलते समापन कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस मेगा रैली को एक प्रकार से विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है।

बाल ठाकरे और बाबा साहेब को दी श्रद्धांजलि
इससे पहले रविवार को राहुल गांधी ने मुंबई में मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक न्याय संकल्प पदयात्रा की। इस दौरान प्रियंका गांधी और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर भी उनके साथ मौजूद रहीं। शनिवार को राहुल ने सेंट्रल मुंबई के डॉ बीआर अम्बेडकर के स्मारक चैत्यभूमि में संविधान निर्माता बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने संविधान की प्रस्तावना पढ़कर यात्रा समाप्त की। इसके बाद राहुल, प्रियंका और उद्धव ने आज समापन रैली से पहले बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर I.N.D.I.A. गठबंधन के कई नेता उनके साथ मौजूद रहे।

न्याय यात्रा: 63 दिन, 15 राज्य और 6700 KM
राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से न्याय यात्रा का आगाज किया था। यह यात्रा 63 दिन में देश के 15 अलग-अलग राज्यों से होकर गुजरी। इसमें मणिपुर, नगालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने 110 जिलों में बस और पदयात्रा कर 6700 किमी का सफर तय किया। कांग्रेस ने न्याय यात्रा के जरिए 337 विधानसभा सीटों को कवर किया।

5379487