Logo
election banner
PM Narendra Modi Bill Gates Interview: बातचीत में बिल गेट्स ने टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने के साथ-साथ नेतृत्व करने की क्षमता के लिए भारतीयों की सराहना की। जबकि पीएम मोदी ने बिल गेट्स को पीएम के नमो ऐप पर फोटो बूथ का उपयोग करके सेल्फी लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

PM Narendra Modi Bill Gates Interview: 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया था, जो काफी वायरल हुआ था। वह इंटरव्यू तो आपको याद होगा? 5 साल बाद फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू दिया है, इस बार किसी अभिनेता या एंकर ने नहीं बल्कि दुनिया के अमीर उद्योगपतियों में से एक और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने लिया है। 

एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत में बच्चा पैदा होता है तो आई (मां) भी बोलता है और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) भी बोलता है। प्रधानमंत्री मोदी की बिल गेट्स के साथ पीएम आवास पर फ्री-व्हीलिंग चैट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई। 

बातचीत में बिल गेट्स ने टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने के साथ-साथ नेतृत्व करने की क्षमता के लिए भारतीयों की सराहना की। जबकि पीएम मोदी ने बिल गेट्स को पीएम के नमो ऐप पर फोटो बूथ का उपयोग करके सेल्फी लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

हम जी20 से जुड़ गए हैं
बातचीत की शुरुआत में पीएम मोदी ने बिल गेट्स का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी हुई। वैसे इस बार हमें मिलने में शायद बहुत गैप हो गया। भारत की अध्यक्षता में पिछले साल हुए जी20 समिट पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जी20 पहले हमारी काफी बातें हुई थीं। आपने देखा होगा कि शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में कई मोड़ आए। मेरा मानना है कि अब हम जी20 के साथ जुड़ गए हैं। मुझे आशा है कि आप भी अनुभव करते होंगे। 

बिल गेट्स ने जवाब दिया कि जी20 कहीं अधिक समावेशी हो गया है। इसलिए इसे देखना शानदार है कि भारत ने डिजिटल इनोवेशन जैसी चीजों को बढ़ाया और कैसे साउथ-साउथ सहयोग सिर्फ उत्तर के साथ बातचीत से कहीं अधिक हो सकता है। उससे हम इतने उत्साहित हैं कि हम इसे कई अन्य देशों में ले जाने की कोशिश में भागीदार बनेंगे।

टेक्नोलॉजी को लोकतांत्रिक बनाया
भारत में डिजिटल क्रांति के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया भर के प्रतिनिधियों ने देश में डिजिटल क्रांति को लेकर अपनी जिज्ञासा व्यक्त की। मैंने उन्हें समझाया कि हमने एकाधिकार को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण किया है। यह लोगों द्वारा और लोगों के लिए है।

बिल गेट्स ने भारत की तारीफ की और कहा कि देश में डिजिटल सरकार है। उन्होंने कहा कि भारत न केवल प्रौद्योगिकी को अपना रहा है बल्कि वास्तव में इसका नेतृत्व भी कर रहा है।

साइकिल न चला पाने वाली महिलाएं ड्रोन पायलट बनीं
पीएम मोदी ने बिल गेट्स को 'नमो ड्रोन दीदी' योजना के बारे में बताया और उन तरीकों पर प्रकाश डाला जिनसे यह देश में खासकर महिलाओं के बीच प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में मदद कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब मैं दुनिया में डिजिटल विभाजन के बारे में सुनता था तो सोचता था कि मैं अपने देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा। डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा अपने आप में एक बड़ी आवश्यकता है। भारत में नई तकनीक अपनाने के लिए तैयार हूं। मैंने 'नमो ड्रोन दीदी' योजना शुरू की है। यह बहुत सफलतापूर्वक चल रही है। मैं इन दिनों उनसे बातचीत करता हूं, वे खुश हैं। वे कहते हैं कि उन्हें साइकिल चलाना नहीं आता था, लेकिन वे अब ड्रोन पायलट हैं। ड्रोन उड़ा सकती हैं। मानसिकता बदल गई है।

पीएम मोदी बोले- 'AI बहुत महत्वपूर्ण है'
पीएम मोदी ने बिल गेट्स को यह भी बताया कि 2023 जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने एआई का उपयोग कैसे किया। उन्होंने यह भी साझा किया कि काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के दौरान एआई का उपयोग करके उनके हिंदी भाषण का तमिल में अनुवाद किया गया था।

पीएम मोदी ने कहा कि पहली और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान हम पिछड़ गए क्योंकि हम एक उपनिवेश थे। अब चौथी औद्योगिक क्रांति के बीच में डिजिटल तत्व इसके मूल में है। मुझे विश्वास है कि भारत को एक फायदा मिलेगा। AI बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी मैं मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को 'आई' कहते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब बच्चा पैदा होता है तो वह 'आई' भी कहता है और AI भी बोलता है। 

5379487