Logo
election banner
Padma Shri Awardee S Damodaran: तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु के प्राचीन शहरों में एक है। 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के सुब्बरामन थिरुनावुक्करासर ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी। उन्हें 6 लाख से अधिक वोट मिले थे।

Padma Shri Awardee S Damodaran: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां अपने उफान पर हैं। इस बीच नेताओं के प्रचार अभियान सुर्खियां बटोर रहे हैं। ऐसे ही एक उम्मीदवार एस दामोदरन हैं। पद्मश्री अवार्डी हैं और तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली लोकसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। कभी वे सब्जी बेचते नजर आते हैं तो कभी फूल मालाएं बनाते हैं। यह सबुकछ कोई जीविका चलाने के लिए नहीं बल्कि यह उनके प्रचार का हिस्सा है। 

गैस स्टोव मिला चुनाव निशान
62 वर्षीय एस दमोदरन तिरुचिरापल्ली के रहने वाले हैं। उन्होंने चुनाव आयोग ने गैस स्टोव चिन्ह आवंटित किया है। उन्हें शहर के गांधी मार्केट में लोगों और सब्जी विक्रेताओं से वोट मांगते देखा गया। दामोदरन कहते हैं कि मैं त्रिची सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार हूं। मैं मिट्टी में पला बढ़ा हूं। मैं इसी शहर से हूं। 40 से अधिक सालों से सैनिटेशन सेंटर में एसोसिएट सर्विस वॉलिंटियर के रूप में काम कर रहा हूं। 20 साल की उम्र से यही काम कर रहा हूं। इस काम के लिए मुझे 2 साल पहले तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पद्म श्री पुरस्कार मिला। 

21 साल की उम्र में कर रहे समाजसेवा
दामोदरन ने कहा कि 21 साल की उम्र से सोशल वर्क का काम कर रहा हूं। जब राजीव गांधी भारत के प्रधान मंत्री थे तब से अब तक 9 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान मैंने काम किया है। मैंने सभी केंद्र प्रायोजित ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रमों के तहत काम किया और हर गांव को एक रोल मॉडल गांव बनाया।

 Padma Shri Awardee S Damodaran
Padma Shri Awardee S Damodaran

अपने प्रचार अभियान के बारे में बोलते हुए दामोदरन ने कहा कि मैंने गांधी मार्केट क्षेत्र में अपना प्रचार अभियान शुरू किया है। मैं जहां भी जाता हूं, मुझे अद्भुत स्वागत मिल रहा है।

 Padma Shri Awardee S Damodaran
Padma Shri Awardee S Damodaran

सत्ता में आए तो क्या काम करेंगे?
सत्ता में आए तो तिरुचिरापल्ली में किन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को आगे बढ़ाएंगे? इस सवाल के जवाब में दामोदरन ने कहा कि हमें त्रिची को एक स्वच्छ और हरित शहर बनाने के लिए काम करने की जरूरत है। लोग शहर के लिए एक रिंग रोड की मांग कर रहे हैं, क्योंकि यह सेंटर में स्थित है। हम त्रिची शहर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फ्लाईओवर पर भी काम कर रहे हैं।

5379487