Logo
election banner
New IT Act For Deepfake: केंद्रीय सूचना तकनीक राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि अभी भी कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डीपफेक को लेकर जारी एडवाइजरी पूरी तरह से नहीं मान रहे। अगले 7 दिनों में इसे रोकने के लिए एक संशोधित IT कानून लाया जा सकता है।

New IT Act For Deepfake: केंद्रीय सूचना तकनीक राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि डीपफेक को रोकने लिए सरकार गंभीर है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डीपफेक को रोकने के लिए सूचना एवं तकनीक मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी की गई थी। हालांकि इस एडवाइजरी को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आई है। अभी भी कई ऑनलाइन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पूरी तरह पालन नहीं कर रहे हैं। 

डीपफेक पर सख्त एवं स्पष्ट कानून लाएंगे
राजीव चंद्रशेखर (Central Minister Rajeev Chandrasekhar) ने कहा कि हमने डीपफेक पर एडवाइजरी करते समय अपना रुख स्पष्ट कर दिया था। कहा था कि सभी ऑनलाइन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इसे पूरी तरह से लागू करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो हम IT कानून में संशोधन करेंगे और इसके लिए सख्त एवं स्पष्ट कानून लेकर आएंगे। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि संशोधित IT कंपनी अगले सात दिनों में लाया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस संबंध में दो बार इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म से बात भी हुई। इसके बावजूद भी सही ढंग से नियमों का पालन नहीं हो रहा है। 

देश में शुरू होगी स्टार्टअप की दूसरी लहर
इससे पहले राजीव चंद्रशेखर मंगलवार को नेशनल स्टार्टप डे (National Startup Day) के मौके पर नोएडा में बोट (boAt)कंपनी की मैनुफैक्चरिंग यूनिट में पहुंचे। यहां केंद्रीय मंत्री ने काम कर रहे कर्मचारियों के साथ बातचीत की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को स्टार्टअप डे घोषित किया था। देश में बीते कुछ साल में स्टार्टअप और इन्नावेशन के क्षेत्र में बड़ा बदलावा आया है। आने वाले दस सालों में देश में स्टार्टप की दूसरी लहर शुरू होने वाली है।

5379487