Logo
Hemant Soren reaction After arrest: झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन को ईडी ने बुधवार की रात जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया। अपनी गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री सोरेन ने सोशल मीडिया पर एक कविता पोस्ट की। हेमंत सोरेन ने ईडी के एक्शन के खिलाफ हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की है।

Hemant Soren reaction After arrest: प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने बुधवार देर रात हेमंत सोरेने को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद ED अफसरो ने झारखंड के सीएम को हिरासत में ले लिया। हेमंत सोरेन ईडी की हिरासत में ही राज्यपाल के पास पहुंचे और अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद औपचारिक तौर पर हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हो गई। हेमंत के इस्तीफे के बाद विधायक दल के नेता चुने गए चंपई सोरेन ने राज्यपाल को 43 विधायकों का समर्थन पत्र सौंप दिया। राज्यपाल ने चंपई सोरेन को जल्द सरकार गठन के लिए बुलाने का आश्वासन दिया है। 

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में हेमंत ने क्या लिखा
ईडी की गिरफ्तारी के बाद हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी। हेमंत ने शिवमंगल सिंह सुमन की कविता पोस्ट की। इसमें लिखा- "यह एक विराम है, जीवन महासंग्राम है, हर पल लड़ा हूं, हर पल लड़ूंगा, पर समझौते की भीख मैं लूंगा नहीं, क्या हार में, क्या जीत में, किंचित नहीं भयभीत मैं, लघुता न अब मेरी छुओ, तुम हो महान, बने रहो, अपने लोगों के हृदय की वेदना, मैं व्यर्थ त्यागूंगा नहीं, हार मानूंगा नहीं...जय झारखंड!"

हाईकोर्ट में अपील करेंगे हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन ने ईडी की ओर से लिए गए एक्शन के खिलाफ झारखंड हाईकोर्ट में रिट पिटीशन लगाई है। हेमंत की इस पिटीशन पर गुरुवार सुबह 10.30 बजे सुनवाई होगी। बता दें कि हेमंत सोरेन पर जमीन घोटाले में शामिल होने और अवैध ढंग से जमीनों की खरीद बिक्री से हुई आय को छुपाने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है। इस मामले में ईडी ने हेमंत को 10 बार समन जारी किया था। हालांकि, वह ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। इसके बाद जब केंद्रीय एजेंसी ने  दबिश बढ़ाई तो लापता हो गए। बाद में उनके दिल्ली में होने की जानकारी सामने आई। करीब दो दिन के बाद वह मंगलवार को रांची पहुंचे।

ईडी को जवाबों से संतुष्ट नहीं कर पाए हेमंत
ईडी की टीम बुधवार करीब एक बजे सीएम आवास पर पहुंचे। ईडी के अफसरों ने हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले से जुड़े कई सवाल पूछे। इनमें से बहुत सारे सवाल ऐसे रहे जिससे ईडी के अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए। जिसके बाद अधिकारियों ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने का फैसला किया। हालांकि, एक मुख्यमंत्री को सिविल मामलों में बिना पूर्व अनुमति के गिरफ्तार नहीं किया जा सकता, इसलिए उन्हें हिरासत में ले लिया गया। ईडी हिरासत में ही मुख्यमंत्री सोरेन ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा। जैसे ही राज्यपाल ने हेमंत सोरेन का इस्तीफा स्वीकार किया। ईडी अधिकारियों ने हेमंत को गिरफ्तार कर लिया। 

5379487